spot_img

Raipur Traffic police : फिर शुरू होगा जाँच अभियान, होगी चालानी कार्यवाही

HomeCHHATTISGARHRaipur Traffic police : फिर शुरू होगा जाँच अभियान, होगी चालानी कार्यवाही

रायपुर। राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए एक बार फिर रायपुर पुलिस (Raipur Traffic police) सड़क पर उतरेगी। शहर के अंदर यातायात व्यवस्था को सुचारु और सुगम रखने के साथ ही साथ, यातायात नियमों का पालन कराने के लिए रायपुर पुलिस जांच अभियान शुरू करने जा रही है।

भैयाजी ये भी देखे : सावधान ! अब ई-चालान डिवाइस का इस्तेमाल करेगी यातायात पुलिस

इस अभियान के तहत पुलिस (Raipur Traffic police) ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों के खिलाफ चालानी कार्यवाही की जाएगी। जिसमें ड्रंक एंड ड्राईव, बगैर हेलमेट, रफ़ ड्राइविंग, ट्रिपल सीट, सिग्नल जंप समेत तमाम तरह के यातायात नियमों के उल्लंघन पर ये चालानी कार्रवाई की जाएगी।

इसके लिए रायपुर के एसएसपी अजय यादव ने शहर के यातायात अमले को निर्देश भी दिए है। यह अभियान 5 दिसंबर से शुरू किया जाएगा।

ई-चालान डिवाइस से काटेगा चालान

यातायात नियम (Raipur Traffic police) तोड़ते पाए जातें है तो आपका चालान अब ई-चालान डिवाइस से काटा जाएगा। ये डिवाइस आरटीओ एवं एनआईसी से सीधे लिंक किए गए है। जिससे आपकी गाडी का पूरा कच्चा चिट्ठा केवल नंबर दर्ज़ करने भर से खुल जाएगा।

कितने मर्तबा आपने अपनी गाडी से यातायात नियम तोड़े है, उसकी भी जानकारी महज़ एक क्लिक पर मिल जाएगी। इतना ही नहीं बल्कि ट्रेफिक रूल तोड़ने के बाद चालान पटाने से पहले आपकी तस्वीर भी इस डिवाइस के ज़रिए आरटीओ और यातायात विभाग रायपुर के डेटा में फीड की जाएगी।

30 नग E-Challan डिवाइस

रायपुर यातायात पुलिस को स्मार्ट सिटी रायपुर से 30 नग E-Challan डिवाइस मशीन दी गई है। जिसके मार्फत अब यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों का ई चालान डिवाइस से चालानी कार्यवाही की तैयारी की जा रही है।

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी ख़बर : हाईवे पेट्रोलिंग के लिए 15 वाहन रवाना

ई चालान डिवाइस से कार्यवाही हेतु यातायात (Raipur Traffic police) में पदस्थ समस्त अधिकारियों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस ई चालान डिवाइस आरटीओ एवं एनआईसी से सीधा लिंक रहेगा, साथ ही मौके पर परिसमन शुल्क नहीं पटाने की स्थिति में चालान सीधा वर्चुअल कोर्ट प्रेषित की जा सकेगी।