spot_img

Big Breaking : भूपेश सरकार का मंडल के बाद अमिताभ पर भरोसा, बने मुख्य सचिव…

HomeCHHATTISGARHBig Breaking : भूपेश सरकार का मंडल के बाद अमिताभ पर भरोसा,...

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नए मुख्य सचिव के रूप में 1989 बैच के आईएएस अमिताभ जैन (Amitabh Jain) की नियुक्त की गई है। इस नियुक्ति का आदेश समान्य प्रशासन विभाग ने ज़ारी कर दिया है।

IAS अमिताभ जैन (Amitabh Jain) छत्तीसगढ़ कैडर के चौथे और प्रदेश के 12वें मुख्य सचिव के तौर पर अपनी जिम्मेदारी सम्हालेंगे। अमिताभ (Amitabh Jain) छत्तीसगढ़ कैडर के ही आईएएस आरपी मंडल की जगह लेंगे। मंडल से पहले विवेक ढांढ और अजय सिंह छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस रहे है जो सीएस बन पाए है।

भैयाजी ये भी पढ़े : सेवानिवृत्त हो रहे मुख्य सचिव की जल्द शुरू हो सकती है दूसरी पारी

 

Amitabh Jain IAS CS CG
Amitabh Jain IAS CS CG

आज राजेंद्र प्रसाद मंडल सेवाकाल में अपनी आयु पूर्ण करने के उपरांत आज सेवानिवृत्त हुए है। जिसके बाद छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से अमिताभ जैन (Amitabh Jain) को मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। अमिताभ के पास इसके पहले वित्त और जल संसाधन का प्रभार था।

रिटायर हो रहे मुख्य सचिव आरपी मंडल ने 28 नवंबर को बतौर चीफ सेकेट्री अपनी अंतिम बैठक ली थी। इस बैठक में उन्होंने भूपेश सरकार के एजेंडों पर चर्चा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए थे। बैठक खत्म होने के बाद उन्हें विभागीय अधिकारियों द्वारा विदाई दी गई थी।

मुख्य सचिव के रिटायर होते ही महकमें में बदलाव होने की चर्चा तेजी से है। विभागीय जानकारों की मानें तो आधा दर्जन से ज्यादा आईएएस अधिकारियों के प्रभार पर बदलाव किया जा सकता है।

भैयाजी ये भी पढ़े : BHAIYAJI SPECIAL: मुख्य सचिव की विदाई के साथ प्रशासनिक फेरबदल की तैयारी में भूपेश सरकार

16 साल की सेवा पूरी करने वाले आईएएस सचिव और 12 साल की सेवा पूरा करने वाले आईएएस विशेष सचिव बनाए जा सकते है। हाल ही में राज्य सरकार ने 9 साल की सेवा पूर्ण करने वाले 2012 बैच के आईएएस अधिकारियों को उप सचिव से संयुक्त सचिव प्रमोट किया है।