spot_img

अलग ख़बर : भगवान से पहले कलेक्टर दफ़्तर पहुंच रहे “शादी के निमंत्रण पत्र”…

HomeCHHATTISGARHअलग ख़बर : भगवान से पहले कलेक्टर दफ़्तर पहुंच रहे "शादी के...

रायपुर। शादी ब्याह (Wedding) जैसे मांगलिक कार्य में सबसे पहले निमंत्रण देने अपने इष्ट देवता को समर्पित किया जाता है। लेकिन यह निमंत्रण राजधानी रायपुर के कलेक्टर दफ्तर में सबसे पहले पहुंच रहे है। इसकी वज़ह है कोरोना महामारी।

दरअसल कोरोनाकाल की वजह से शादी-ब्याह (Wedding) के लिए जिला प्रशासन से अनुमति जरुरी है। लिहाज़ा इस परमिशन के लिए ही शादी के कार्ड और आवेदन की नस्तियां लिए दूल्हा दुल्हन और उनके परिजन कलेक्टर दफ़्तर पहुंच रहे है।

भैयाजी ये भी पढ़े : राजधानी रायपुर में लग सकता है लॉकडाऊन,कलेक्टर ने बुलाई अहम बैठक

जानकारी के मुताबिक रायपुर कलेक्टर ऑफिस में शादी (Wedding) की लिमिटेड तारीख की वज़ह से आवेदनों की भरमार लगी है। नवंबर महीने की आखिरी मुहूर्त आज है और दिसंबर महीने में 6, 7, 10,11 और 14 तारीख हैं। ऐसे में तीन हज़ार से भी ज़्यादा आवेदन जिले के कलेक्टर कार्यालय में पहुंची है। जिसमें कोरोना संक्रमण के बीच केंद्र और राज्य सरकार द्वारा ज़ारी गाइडलाइन के साथ शादी के सभी कार्यक्रम संपन्न करने की अनुमति दी जा रही है।

Wedding डेट्स और मुहूर्त समस्या

दिसंबर महीने में 6, 7, 10,11 और 14 तारीख को शादी के मुहूर्त है। मुहूर्त कम होने की वज़ह से कैटरर्स, भवन और फोटोग्राफर की डिमांड ज़्यादा है।

इसके साथ ही लॉकडाउन के दौरान निरस्त हुई शादियों को भी लोग इन मुहूर्तों में करने तैयारी कर चुके है। शहर में सबसे ज़्यादा समस्या बजट में भवन मिलने की है। कई मैरिज हाल वाले तो कलेक्टर से परमिशन के बाद ही अपनी बुकिंग कर रहे है।

ऑनलाईन ऑफ़लाइन दे रहे अर्ज़ी

इधर रायपुर कलेक्टर दफ्तर में शादी के लिए ऑनलाइन आवेदन भी स्वीकार किए जा रहे है। साथ ही ऑफलाइन का ऑप्शन भी खोल रखा है, जिससे परेशानी न हो।

भैयाजी ये भी पढ़े : शादी में 100 से ज्यादा अतिथि बुलाए, तो लगेगा जुर्माना

शादी के परमिशन के लिए आवेदन करतें समय शादी का कार्ड, मेहमानों की तय संख्या, लड़के और लड़की वाले की पूरी जानकारी। साथ ही आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ, भवन / होटल का नाम, तारीख़, समय आदि जानकारी ली जा रही है।