spot_img

Petrol Price : कच्चे तेल की क़ीमत में आई कमी, भारत में बढ़त ज़ारी

HomeINTERNATIONALBUSINESSPetrol Price : कच्चे तेल की क़ीमत में आई कमी, भारत में...

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल (Petrol Price) की क़ीमतों में आज भी इज़ाफ़ा हुआ है। जब की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में गिरावट आई है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Petrol Price : लगातार दूसरे दिन भी बढ़ी पेट्रोल डीज़ल की क़ीमत, ये है आज का रेट

राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत (Petrol Price) में 19 पैसे प्रति लीटर की बढ़त हुई, जबकि डीजल के दाम 24 पैसे प्रति लीटर बढे है। इसके आलावा कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल 18 पैसे महंगा हुआ है। चेन्नई में 17 पैसे प्रति लीटर की बढ़त से आज पेट्रोल बिक रहा है।

इधर डीजल कोलकाता में 24 पैसे, मुंबई में 26 पैसे और चेन्नई में 22 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। इस बढ़त के बाद अब तक नवंबर महीने के 27 दिनों में से 7 दिन पैट्रोल की कीमतों में इज़ाफ़ा हुआ है। जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 73 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हो गई है, जबकि डीजल 1.40 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

दिल्ली में 81.89 रुपये, कोलकाता में 83.44 रुपये, मुंबई में 88.58 रुपये और चेन्नई में 84.91 रुपये पेट्रोल की कीमत (Petrol Price) प्रति लीटर हो गई हैं। इन चारों महानगरों में डीजल की कीमतें भी बढ़कर दिल्ली में 71.86 रुपये, कोलकाता में 75.43 रुपये, मुंबई में 78.38 रुपये और चेन्नई में 77.30 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

भैयाजी ये भी पढ़े : Petrol diesel Price : क्रूड ऑइल की बढ़ती कीमतों का असर, पांचवे दिन भी बढ़े दाम

Petrol Price बढ़ा, कच्चे तेल में गिरावट

कच्चे तेल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन कमी आई है। बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का भाव 49 डॉलर प्रति बैरल के करीब था। इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले महज 0.02 फीसदी की नरमी के साथ 47.78 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। बता दें कि दो नवंबर को बेंट्र क्रूड का भाव 35.74 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था, जिसके बाद बीते सत्र में 49.09 डॉलर प्रति बैरल तक उछला।