spot_img

Constitution Day पर बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मानदंड एक हो वो है राष्ट्रहित

HomeNATIONALConstitution Day पर बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मानदंड एक हो वो है...

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संविधान दिवस (Constitution) पर उन्होंने राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि “हमारे निर्णय का आधार एक ही मानदंड होना चाहिए और वो है राष्ट्रहित।”

भैयाजी ये भी पढ़े : Constitution Day : राज्यपाल ने दी बधाई, मुखिया ने कहा-संविधान पर होगी चर्चा

“राष्ट्रहित ही हमारा तराजू होना चाहिए। हमें ये याद रखना है कि जब विचारों में देशहित और लोकहित की बजाय राजनीति हावी होती है तो उसका नुकसान देश को उठाना पड़ता है।”

उन्होंने अपने संदेश में कहा कि “आज डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद और बाबा साहेब अंबेडकर से लेकर संविधान सभा (Constitution) के सभी व्यक्तित्वों को भी नमन करने का दिन है, जिनके अथक प्रयासों से देश को संविधान मिला है। आज का दिन पूज्य बापू की प्रेरणा को, सरदार पटेल की प्रतिबद्धता को प्रणाम करने का दिन है।”

मोदी ने कहा कि “संविधान (Constitution) के तीनों अंगों की भूमिका से लेकर मर्यादा तक सबकुछ संविधान में ही वर्णित है। 70 के दशक में हमने देखा था कि कैसे separation of power की मर्यादा को भंग करने की कोशिश हुई थी, लेकिन इसका जवाब भी देश को संविधान से ही मिला।

Constitution से मिली कोरोना काल में मदद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “इस वैश्विक महामारी के दौरान भारत की 130 करोड़ से ज्यादा जनता ने जिस परिपक्वता का परिचय दिया है, उसकी एक बड़ी वजह, सभी भारतीयों का संविधान के तीनों अंगों पर पूर्ण विश्वास है। इस विश्वास को बढ़ाने के लिए निरंतर काम भी हुआ है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Corona vaccine की प्राथमिकता पर बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी…

कोरोना के समय में हमारी चुनाव प्रणाली की मजबूती दुनिया ने देखी है। इतने बड़े स्तर पर चुनाव होना, समय पर परिणाम आना, सुचारु रूप से नई सरकार का बनना, ये इतना भी आसान नहीं है। हमें हमारे संविधान से जो ताकत मिली है, वो ऐसे हर मुश्किल कार्यों को आसान बनाती है।”