spot_img

Corona vaccine की प्राथमिकता पर बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी…

HomeNATIONALCorona vaccine की प्राथमिकता पर बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...

नई दिल्ली। आठ राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समीक्षा की है। उन्होंने कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) के मामलें पर कहा कि हम स्पीड और सेफ्टी दोनों को लेकर चल रहे है।

वैक्सीन को लेकर भारत के पास जैसा अनुभव है, वो दुनिया के बड़े बड़े देशों के पास भी नहीं है। हमारे लिए जितनी जरूरी speed है, उतनी ही safety भी है।”

उन्होंने कहा कि “हमें लोगों को कोरोना की गंभीरता के प्रति फिर से जागरूक करना ही होगा। हमें किसी भी हालत में ढिलाई नहीं बरतनी है। आपदा के गहरे समंदर से निकल कर हम किनारे की तरफ बढ़ रहे हैं। जबकि पूरी दुनिया मानती थी कि भारत ये नहीं कर पाएगा।”

PM Modi ने कहा कि “कोरोना की लड़ाई की शुरुआत से ही हमने एक-एक देशवासी का जीवन बचाने को प्राथमिकता दी है। अब वैक्सीन आने के बाद भी हमारी प्राथमिकता होगी कि सभी तक वैक्सीन (Corona vaccine) पहुंचे।

भारत जो भी वैक्सीन अपने नागरिकों को देगा, वो हर वैज्ञानिक कसौटी पर खरी होगी। जहां तक वैक्सीन के वितरण की बात है, तो उसकी तैयारी भी आप सभी राज्यों के साथ मिलकर की जा रही है।”

Corona vaccine के लिए होगी चर्चा

वैक्सीन प्राथमिकता के आधार पर किसे लगाई जाएगी इस संबंध में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मुख्यमंत्री लोगो से चर्चा की। उन्होंने कहा कि “कोरोना की वैक्सीन (Corona vaccine) प्राथमिकता के आधार पर किसे लगाई जाएगी, ये भी राज्यों के साथ मिलकर तय किया जाएगा।

हर राज्य के सुझाव का इसमें बहुत महत्व होगा। क्योंकि आखिरकार उनको अंदाजा है कि उनके राज्यों में ये कैसे होगा। कोरोना वैक्सीन से जुड़ा भारत का अभियान अपने हर देशवासी के लिए एक तरह से नेशनल कमिटमेंट की तरह है। देश में इतना बड़ा टीकाकरण अभियान स्मूद हो, सिस्टमैटिक और सही प्रकार से चलने वाला हो, ये केंद्र और राज्य सरकार सभी की जिम्मेदारी है।”