spot_img

संदेशखाली पहुची CBI, 5 आरोपियों पर केस दर्ज

HomeNATIONALसंदेशखाली पहुची CBI, 5 आरोपियों पर केस दर्ज

परगना। लोकसभा चुनाव के बीच पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले का संदेशखाली पिछले कई महीनों से सुर्खियों में है। इस मामले में कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने जमीनों पर अवैध कब्जा, मारपीट, महिलाओं के यौन उत्पीड़न के मामले में पहली एफआईआर दर्ज कर ली है।

सीबीआई ने 5 असरदार लोगों के अलावा अज्ञात को भी आरोपी बनाया है। एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि पांच नामजद लोगों और अज्ञात अन्य लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है और जांच जारी है।

हाईकोर्ट ने CBI को सौंपी थी जांच

कलकत्ता हाई कोर्ट ने हस्तक्षेप करते हुए सीबीआई को संदेशखाली क्षेत्र में कई कथित अपराधों की जांच अपने हाथ में लेने का निर्देश दिया था। हाईकोर्ट ने कहा था कि यदि संदेशखाली में यौन उत्पीड़न के एक प्रतिशत भी आरोप सही हैं तो यह बेहद शर्मनाक स्थिति होगी। हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लेकर मामले पर बंगाल सरकार को फटकार भी लगाई थी।

कथित तौर पर इन अपराधों में अवैध भूमि अधिग्रहण और महिलाओं के खिलाफ हिंसा और यौन उत्पीड़न के मामले शामिल हैं। इसके बाद सीबीआई ने ईमेल आईडी जारी कर संदेशखाली के लोगों से शिकायतें मांगी थी। सूत्रों का कहना है कि सीबीआई को तमाम शिकायतें मिली हैं। इन शिकायतों के आधार पर सीबीआई ने केस दर्ज किया है।

5 जनवरी की घटना के बाद सामने आईं महिलाएं

5 जनवरी को राशन घोटाले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में टीएमसी नेता शाहजहां शेख के ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस दौरान ईडी की टीम पर शेख के गुंडों ने हमला कर दिया था। जिसमें कई अधिकारी घायल हो गए थे। वहीं शेख शाहजहां भाग निकला था।

इसके बाद संदेशखाली की महिलाएं सत्तारूढ़ टीएमसी और शाहजहां के खिलाफ सड़कों पर उतर आईं। महिलाओं ने शाहजहां और उसके सहयोगियों पर उन पर घोर ज्यादती और अत्याचार करने और उनकी जमीन भी हड़पने का आरोप लगाया। कई महिलाओं ने शाहजहां और उसके सहयोगियों पर यौन उत्पीड़न का भी आरोप लगाया।

शाहजहां का रोते हुए सामने आया VIDEO

बशीरहाट कोर्ट ने बुधवार को आरोपी शाहजहां को सीबीआई की हिरासत में भेज दिया था। अदालत से निकलने के बाद शाहजहां को रोते हुए देखा गया। जिसका वीडियो बीजेपी नेता अमित मालवीय ने पोस्ट किया था और कहा था हेकड़ी निकल गई। ममता बनर्जी का पोस्टर बॉय बलात्कारी शेख शाहजहां एक बच्चे की तरह रो रहा है।