spot_img

स्टेट टॉपर भाग्यांश साहू को मिला 99.98 परसेंटाइल,आल इंडिया में आई 321 रैंक

HomeNATIONALस्टेट टॉपर भाग्यांश साहू को मिला 99.98 परसेंटाइल,आल इंडिया में आई 321...

रायपुर।  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन 2024 सेशन-2 का रिजल्ट जारी कर दिया। इस सेशन में देशभर के 56 स्टूडेंट्स ने 100 परसेंटाइल स्कोर किया हैं।

वही छत्तीसगढ़ के भाग्यांश साहू ने 99.98 परसेंटाइल हासिल किया है। वे छत्तीसगढ़ के स्टेट टॉपर है। उनकी आल इंडिया रैंक 321 रैंक है। इससे पहलें भाग्याश का सेशन-1 में 99.95 परसेंटाइल आया था। जेईई मेंस में सेशन-2 में छत्तीसगढ़ से करीब 10 हजार से अधिक बच्चे शामिल हुए थे।

दस लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी

जेईई-मुख्य परीक्षा में 56 परीक्षार्थियों ने पूरा 100 एनटीए स्कोर हासिल किया। ऐसा करने वाले परीक्षार्थियों में सबसे अधिक तेलंगाना से हैं। एनटीए ने कहा कि परीक्षा में अनुचित तरीकों के इस्तेमाल को लेकर 39 परीक्षार्थियों के जेईई-मुख्य परीक्षा देने पर तीन साल का प्रतिबंध लगाया गया है।

दस लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। तेलंगाना के सर्वाधिक 15, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र के सात-सात और दिल्ली के छह परीक्षार्थियों ने पूरा 100 एनटीए स्कोर हासिल किया। परीक्षा का पहला संस्करण जनवरी-फरवरी में जबकि दूसरा संस्करण अप्रैल में आयोजित किया गया था।

जेईई-मुख्य परीक्षा एक और दो के परिणामों के आधार पर, परीक्षार्थियों को जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है। जेईई-एडवांस्ड 23 प्रमुख भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा है।