spot_img

दूसरे चरण के मतदान को तैयार छत्तीसगढ़, 222 कंपनियां सुरक्षा में तैनात…वेबकास्टिंग भी…

HomeCHHATTISGARHBASTARदूसरे चरण के मतदान को तैयार छत्तीसगढ़, 222 कंपनियां सुरक्षा में तैनात...वेबकास्टिंग...

रायपुर। लोकसभा चुनाव के लिए देशभर में दूसरे चरण का मतदान कल यानी 26 अप्रैल को होना है। छत्तीसगढ़ में भी तीन लोकसभा सीटों पर कल दूसरे चरण का मतदान किया जाएगा। इस संबंध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने आयोग की तमाम तैयारी पर मीडिया से चर्चा की।

ये ख़बर भी देखें : राज्यसभा सांसद रंजीत बोली, देश का प्रधानमंत्री झूठ बोल रहा है…

उन्होंने बताया कि राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल यानी कल शुक्रवार को मतदान किया जाना है। जिसके लिए 6567 मतदान केंद्र बनाए गए। दूसरे चरण में राजनांदगांव लोकसभा में 15, महासमुंद में 17 और कांकेर में कुल 9 प्रत्याशी मैदान में है।

उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण में भी तीन लोकसभा सीटों में कुछ इलाकों में सुबह 7:00 से 3:00 बजे तक मतदान कराया जाएगा, वहीं शेष क्षेत्रों में सुबह 7:00 बजे से 6:00 बजे तक मतदान होने हैं। राजनांदगांव लोकसभा के मोहला मानपुर विधानसभा, महासमुंद के बिंद्रानवगढ़ विधानसभा और कांकेर के भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल विधानसभा क्षेत्र की कई मतदान केन्द्रो में सुबह 7:00 से 3:00 तक ही मतदान किए जाएंगे।

सीईओ कंगाले ने बताया कि दूसरे चरण के तीन लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कल 52 लाख 84 हज़ार 938 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें18 लाख 68 हज़ार 021 मतदाता राजनंदगांव, 17 लाख 65 हज़ार 477 महासमुंद और 16 लाख 54 हज़ार 440 मतदाता कांकेर लोकसभा सीट में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के तीन लोकसभा सीटों में कुल 330 संगवारी मतदान केंद्र, 25 दिव्यांग जनों के द्वारा संचालित मतदान केंद्र एवं 117 युवाओं द्वारा संचालित मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 120 मतदान केंद्रों को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है।

हेलीकॉप्टर से पहुंचे मतदान दल

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि कांकेर लोकसभा के दुर्गम में एवं संवेदनशील 9 मतदान केंद्रों में कुल 72 मतदान कर्मियों को और महासमुंद लोकसभा के गरियाबंद जिले के दो पोलिंग बूथ में 15 मतदान कर्मियों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से निर्वाचन संपन्न करने के लिए भेजा जा चुका है। वही बाकी मतदान दलों को बस के माध्यम से मतदान केंद्रों में रवाना किया जा चुका है।

सुरक्षा में तैनात की गई 222 कंपनियां

सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी देते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने कहा कि इन तीन लोकसभा सीटों में 24 विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान हो इसके लिए सुरक्षा की तगड़ी व्यवस्था की गई है। दूसरे चरण में शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा बलों की कुल 222 कंपनियां डेप्लॉय की गई है। वह 23 मतदान केंद्रों को असुरक्षित और 458 मतदान केंद्रों को संवेदनशील पोलिंग बूथ के रूप में चिन्हित किया गया है। वहीं ऐसे मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग भी की जा रही है।