spot_img

Black Heads : टूथपेस्ट से कैसे करें कीलों को दूर, जाने उपाय

HomeLIFESTYLEBlack Heads : टूथपेस्ट से कैसे करें कीलों को दूर, जाने उपाय

रायपुर। गोरी त्वचा वर्तमान में किसकी ख्वाहिश नहीं होती। लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ रंग साफ़ होना ही काफी नहीं होता रंग के साथ आपके चेहरे की गन्दगी का जाना भी बहुत जरुरी होता है। चेहरे की गन्दगी से तात्पर्य है मुंहासे और ब्लैक हेड्स(Black heads) से। वर्तमान में देखा जा रहा कि अधिकत्तर लोग चेहरे की कीलों से ज्यादा परेशान रहते हैं। कई तरह के क्रीम, जेल और स्क्रब करने के बावजूद लोगों को इससे निजात नहीं मिल पाता।

Black heads
Black heads

हेड्स के प्रकार और कारण

हेड्स कीलों को ही कहा जाता है। यह दो प्रकार के होते हैं एक वाइट हेड्स और दूसरा ब्लैक हेड्स(Black heads)। जब त्वचा पर अतिरिक्त तेल या मृत कोशिकाओं के कारण रोम छिद्रों तक ताजी हवा नहीं पहुंच पाती है, तब वाइटहेड्स की समस्या पैदा होती है। बैक्टीरिया, सीबम और मृत त्वचा के कारण त्वचा के रोमछिद्र अवरुद्ध हो जाते हैं, तब वाइटहेड्स की समस्या उत्पन्न हो जाती है। स्किन और चेहरे के नेचुरल ऑयल्स से छिद्र (Pores) के बन्द हो जाने से वाइटहेड्स होता है। वहीं ब्लैकहेड्स आमतौर पर चेहरे पर बनते हैं, लेकिन ब्लैकहेड्स सबसे ज्यादा नाक या उसके आसपास दिखते हैं।
भैयाजी ये पढ़ें –पाएं बालों की समस्या से छुटकारा, घर में बनाएं एलोवेरा का…

Black heads दूर करने के उपाय

आज की स्टोरी में हम आपको बताएँगे की कैसे सिर्फ 10 रुपये के टूथपेस्ट और नमक की सहायता से आप इन कीलों समस्या को कम कर सकते हैं। सबसे पहले आपको एक कटोरी में टूथपेस्ट ले लेंवे और एक चम्मच नमक को पेस्ट के साथ मिक्स कर लेंवे। अब उसमे दो चार बुँदे गुलाब जल मिलाकर मिक्स कर लें। अब गर्म पानी से अपने चेहरे को वाश कर लें। बाद में मिक्स पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें। कुछ देर रख कर उसे अपने चेहरे पर मसाज करें। ख़ास नाक के किनारे वाले हिस्से पर पेस्ट और नमक से स्क्रब करें। इसके बाद दोबरा हलके गुगुने पानी से धो लेंवे। ऐसे हफ्ते में सिर्फ एक बार लगाए। एक बार में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा। ब्लैक हेड्स(Black heads) के साथ आपका रंग भी साफ़ हो जायेगा।

Black heads
Black heads

भैयाजी ये पढ़ें –lokhi puja 2020 : जानें बंगाल में किस दिन की जाती…

गौरतलब है कि टूथपेस्ट में मिंट होता है, जो कि एंटीइंफ्लेमेट्री गुण से भरपूर होता है। यह पोर्स को खोलकर बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है, जो कि ब्लैकहेड्स होने का अहम कारण होते हैं। इस उपचार को अपनाने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें। दूसरी सामग्री है नमक। इसमें होने वाला मिनरल हमारी त्वचा के डेड स्किन को हटा कर त्वचा को साफ और रंगत सुधारता हैं।

Black heads
Black heads