spot_img

Video : कांग्रेस ने ज़ारी किया “न्याय पत्र”, पायलट बोले-जो जनता चाहती है वो सब है…

HomeNATIONALVideo : कांग्रेस ने ज़ारी किया "न्याय पत्र", पायलट बोले-जो जनता चाहती...

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने आज अपना घोषणापत्र जारी किया। कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कांग्रेस नेताओं की उपस्थिति में यह घोषणापत्र जारी किया गया। इस मेनिफेस्टो में “पांच न्याय” और 25 गारंटी का वादा किया गया है।

ये ख़बर भी देखें : प्राचार्यों से बोले कलेक्टर, स्कूल ड्रेस, किताबें किसी विशेष दुकान से…

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में “हिस्सेदारी न्याय”, “किसान न्याय”, “नारी न्याय”, “श्रमिक न्याय” और “युवा न्याय” को शामिल किया है। पार्टी ने ‘हिस्सेदारी न्याय’ के तहत जाति जनगणना और आरक्षण की सीमा 50 फीसद को खत्म करने का वादा किया है।

पार्टी ने ‘युवा न्याय’ के अंतर्गत देश के 25 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का भी वादा किया है। इसके अलावा कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में ‘किसान न्याय’ के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी दर्जा, कर्ज माफी आयोग के गठन तथा जीएसटी मुक्त खेती का भी वादा किया है।

वहीं श्रमिक न्याय के तहत पार्टी ने मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी 400 रुपये प्रतिदिन देने का वादा किया है। नारी न्याय के तहत पार्टी ने सत्ता में आने पर महालक्ष्मी योजना के तहत गरीब परिवारों की महिला को एक लाख रुपए की सहायता राशि दिए जाने का वादा भी किया है। इसके अलावा पार्टी ने अपने घोषणापत्र में सत्ता में आने पर धनशोधन कानून को भी खत्म करने का वादा किया है।

जो जनता चाहती है वो सब है-पायलट

इधर कांग्रेस के तेज़ तर्राट युवा नेता और छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी सचिन पायलट ने कहा, “हमारा घोषणापत्र शानदार है।” उन्होंने कहा कि “हमारे घोषणापत्र में वो सब बातें हैं जो जनता चाहती है…किसान, नौजवान, महिलाओं सबके लिए हमने रोड मैप तैयार किया गया है। हम राजस्थान में बहतर प्रदर्शन करेंगे। जनता इस बार बदलाव चाहती है।”