spot_img

पराली से बायोगैस बनाएगी मध्य प्रदेश सरकार

HomeSTATEMADHYAPRADESHपराली से बायोगैस बनाएगी मध्य प्रदेश सरकार

भोपाल। दिल्ली में पराली जलने से होने वाले पाल्यूशन का विकल्प सरकार खोज रही है। इसी बीच मध्य प्रदेश सरकार (Government of Madhya Pradesh) ने पराली ना जलाई जाए, इसका तोड़ निकाल लिया है। मध्य प्रदेश में पराली से बायो गैस बनाई जाएगी, ऐसा कृषि मंत्री कमल पटेल ने दावा किया है।

उन्होंने कहा, कि इस विषय पर वैज्ञानिकों से परमार्श चल रहा है। पराली से उपयोगी बायोगैस बनाने के उपाय पर अमल शुरू किया जा रहा है, बहुत जल्द आवश्यक प्लांट की स्थापना के लिए पहल की जाएगी। पराली से बनी इस बायोगैस का उर्जा के तौर पर इस्तेमाल (Government of Madhya Pradesh) हो सकेगा।

भैयाजी ये भी पढ़े –Corona vaccine की प्राथमिकता पर बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी…

खतरनाक स्तर पर पहुंचता है प्रदूषण

कृषि मंत्री पटेल (Government of Madhya Pradesh) ने बताया कि ‘खेतों में पराली जलाने से प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच रहा है, किसानों के पास इसके अलावा कोई आसान विकल्प भी नहीं है। इस कारण देश की अर्थव्यवस्था के असली नायक अन्नदाता किसान को समाज और लोग कई बार विलेन की तरह देखने लगते हैं, जबकि पराली इसलिए ज्यादा बड़ी समस्या बन गयी है क्योंकि आजकल किसान हार्वेस्टर का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। हार्वेस्टर से फसल काटी जाएगी, तो पराली जलाने का अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है।