spot_img

Breaking : छत्तीसगढ़ में तीन चरण में होंगे लोकसभा चुनाव, रायपुर समेत 7 सीटों में 7 मई को मतदान

HomeCHHATTISGARHBreaking : छत्तीसगढ़ में तीन चरण में होंगे लोकसभा चुनाव, रायपुर समेत...

रायपुर। देशभर में भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया है। राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम और मतदान की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि “भारत में कुल 7 चरण में मतदान होंगे। पहले चरण के मतदान 19 अप्रैल, 26 अप्रैल को दूसरा चरण, 7 मई तो तीसरा चरण, चौथे चरण का मतदान 13 मई को होगा। वहीँ पांचवे चरण में 20 मई, छठे चरण में 25 मई और सातवें और आखरी चरण में 01 जून को मतदान किए जाएंगे। वहीं 4 जून को मतगणना होगी।”

भैयाजी ये भी देखें : निर्वाचन आयोग ने किया लोकसभा चुनाव का ऐलान, 7…

इधर छत्तीसगढ़ की अगर बात की जाए तो सूबे में तीन चरण में लोकसभा चुनाव संपन्न होंगे। पहले चरण में बस्तर लोकसभा सीट में मतदान किए जाएगे। बस्तर लोकसभा सीट के लिए 16 मार्च को उद्घोषणा की जाएगी, वहीं 20 मार्च को गजट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद प्रत्याशी अपना नाम दाखि कर सकतें है। 27 मार्च को बस्तर लोकसभा सीट के लिए नामांकन दाखिल करने का आख़री दिन होगा। वहीं 28 मार्च को नामांकन की स्क्रूटनी और 30 मार्च को नाम वापसी तय किया गया है। और 19 अप्रैल को मतदान किया जाएगा।

दूसरे चरण में राजनांदगांव, कांकेर और महासमुंद लोकसभा में मतदान किए जाएंगे। दूसरे चरण के लिए 28 मार्च को गजट नोटिफिकेशन किया जाएगा, इसके साथ ही नामांकन भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। 4 अप्रैल को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख तय की गई है। वहीं 5 अप्रैल को नामांकन की स्क्रूटनी के बाद 8 अप्रैल तक नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी होगी। दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल 2024 को मतदान होगा।

भैयाजी ये भी देखें : पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए एक करोड़ से अधिक…

वहीं तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, कोरबा, जांजगीर, सरगुजा और रायगढ़ लोकसभा में चुनाव होंगे। तीसरे चरण के लिए 12 अप्रैल को गजट नोटिफिकेशन किया जाएगा। सूबे की 7 लोकसभा सीटों में 19 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे, वहीं नाम की स्कूटी 20 अप्रैल और नाम वापसी के लिए 22 अप्रैल की तारीख तय की गई है। 7 मई को तीसरे चरण के मतदान किए जाएंगे।