spot_img

Live : निर्वाचन आयोग ने किया लोकसभा चुनाव का ऐलान, 7 चरण में होंगे मतदान…

HomeNATIONALLive : निर्वाचन आयोग ने किया लोकसभा चुनाव का ऐलान, 7 चरण...

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रम का ऐलान भारत निर्वाचन आयोग ने कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार देशभर में लोकसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही पूरे देश में आचार संहिता लागू हो गई है।

भैयाजी ये भी देखें : सरगुजा के दरिमा हवाई अड्डे में उतरेंगे जहाज, विमान संचालन की…

प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि इस “16 जून को लोकसभा का कार्यकाल ख़त्म हो रहा है। हमने आम चुनाव के लिए पूरी तैयारी कर ली है। हम सभी की ये अपील है कि आप भी तैयार रहे और मतदान करें।”

राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम और मतदान की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि “भारत में कुल 7 चरण में मतदान होंगे। पहले चरण के मतदान 19 अप्रैल, 26 अप्रैल को दूसरा चरण, 7 मई तो तीसरा चरण, चौथे चरण का मतदान 13 मई को होगा। वहीँ पांचवे चरण में 20 मई, छठे चरण में 25 मई और सातवें और आखरी चरण में 01 जून को मतदान किए जाएंगे। वहीं 4 जून को मतगणना होगी।

छत्तीसगढ़ में तीन चरण में लोकसभा चुनाव होंगे। पहले चरण में बस्तर लोकसभा सीट में मतदान किए जाएगे। दूसरे चरण में राजनांदगांव, कांकेर और महासमुंद लोकसभा में मतदान किए जाएंगे। वहीं तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, कोरबा, जांजगीर, सरगुजा और रायगढ़ लोकसभा में चुनाव होंगे।

चुनाव आयुक्त कुमार ने कहा कि “हमारे पास कुल 96.8 करोड़ मतदाता हैं। जिनमें से 49.7 करोड़ पुरुष और 47 करोड़ महिलाएं हैं। 1.82 करोड़ पहली बार मतदाता इन चुनावों में हैं। इसमें से 88.4 लाख विकलांग मतदाता,48 हज़ार थर्ड जेंडर मतदाता है। वहीं 12 राज्यों में महिला मतदाताओं का अनुपात पुरुष मतदाताओं से अधिक है। इनमें से 20-29 वर्ष की आयु के बीच 19.47 करोड़ मतदाता हैं।”

भैयाजी ये भी देखें : पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए एक करोड़ से अधिक…

गौरतलब है कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई के बीच 7 चरणों में हुए थे। जबकि 23 मई को मतगणना के साथ परिणामों की घोषणा की गई थी। वहीं साल 2014 में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा 5 मार्च को हुई थी, और चुनावी प्रक्रिया 7 अप्रैल से 12 मई तक 9 चरणों में पूरी की गई थी।

देखिए लोकसभा चुनाव को लेकर ECI की प्रेस कांफ्रेंस Live…