spot_img

CG Budget 2024 : वित्त मंत्री चौधरी 9 फरवरी को पेश करेंगे साय सरकार का पहला बजट

HomeCHHATTISGARHCG Budget 2024 : वित्त मंत्री चौधरी 9 फरवरी को पेश करेंगे...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में नई सरकार आने के बाद विधानसभा का पहला बजट सत्र (CG Budget 2024) सोमवार पांच फरवरी से शुरू होगा। वहीं साय सरकार में वित्त मंत्री ओपी चौधरी 9 फरवरी को सरकार का पहला बजट पेश करेंगे।
पांच फरवरी से शुरू हो रहा छत्तीसगढ़ विधानसभा का ये बजट सत्र (CG Budget 2024) 1 मार्च तक चलेगा। इस सत्र में कुल 20 बैठक के होगी।

भैयाजी ये भी देखें : भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सिंहदेव का तंज़, भारत तोड़ो यात्रा पर है…

जिसमें बजट पेश होने के साथ ही तमाम तरह के विधि विधाई कार्य किए जाएंगे। बजट सत्र में 5 फरवरी को सबसे पहले राज्यपाल का अभिभाषण होगा, उसी दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता ज्ञापन किया जाएगा। इसके बाद बजट सत्र की आगामी कार्यवाही चलेगी।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मंत्रिमंडल में वित्त मंत्री के रूप में ओ पी चौधरी को जिम्मेदारी दी गई है। राज्य सरकार की ओर से 9 फरवरी को ओपी चौधरी विधानसभा में सरकार का बजट पेश करेंगे। विष्णु देव की सरकार का यह पहला बजट होगा, जिसमें मोदी की गारंटी पर कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी हो सकती है। इस लिहाज़ से से यह बजट सत्र सरकार और प्रदेश की जनता दोनों के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

CG Budget 2024 : 20 बैठकों के लिए 22 सौ सवाल

छत्तीसगढ़ विधानसभा में 5 फरवरी से शुरू होने वाला बजट सत्र हंगामेदार होगा। 1 मार्च तक चलने वाले इस बजट सत्र के लिए सूबे के तमाम विधायक हर दिन सरकार पर सवालों की बौछार करेंगे। इस सत्र में कुल 20 बैठक के होगी।

भैयाजी ये भी देखें : तहसीलदार पर लोहे की छड़ से हमला, मौके पर तोडा दम…CCTV…

विधानसभा सचिवालय से मिली जानकारी के मुताबिक 2 फरवरी तक सूबे के तमाम विधायकों ने दो हज़ार दो सौ से ज़्यादा सवाल दागे है। आंकड़ों के मुताबिक़ महज़ 22 दिनों में कुल 2277 सवाल सचिवालय में पहुंचे है। जिसमें से 1086 तारांकित और 1087 अतारांकित सवाल है। सवालों की संख्या देखकर बजट सत्र में विपक्ष के तीखे तेवर की उम्मीद है।