spot_img

करोड़ो के हथियारों के साथ नेशनल शूटर एयरपोर्ट में रोके गए, कस्टम के अफसर कर रहे पूछताछ

HomeNATIONALकरोड़ो के हथियारों के साथ नेशनल शूटर एयरपोर्ट में रोके गए, कस्टम...

लखनऊ। लखनऊ एयरपोर्ट पर पुणे के नेशनल शूटर करोड़ों रुपए के असलहों (weapons) के साथ रोके गए। दोनों खिलाड़ी इन असलहों के बारे में रायफल क्लब का प्रमाणपत्र नहीं दिखा पाए। ऐसे में इनके पास से बरामद 16 असलहों को कस्टम ने अपनी कस्टडी में ले लिया है। इन खिलाडय़िों को मोहलत दी गई है कि रायफल क्लब का प्रमाणपत्र दिखाएं। कस्टम के अनुरोध पर दिल्ली से रायफल क्लब की टीम भी मामले की जांच करने आ गई है। दोनों खिलाडय़िों ने टीम के सामने प्रस्तुत होने में यह कहते हुए असमर्थता जताई है कि उनको कोरोना के लक्षण है। दोनों ने टेस्ट कराया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : ताजमहल में महामारी एक्ट का उल्लंघन, बंद करने की तैयारी पर विचार!

दुबई से असलहा लेकर आए युवक

दुबई से 5 नवंबर को आई अन्तरराष्ट्रीय उड़ान से दो राष्ट्रीय स्तर के शूटिंग खिलाड़ी (weapons) अपने साथ बड़ी संख्या में असलहे लेकर आए। कस्टम ने नियमित जांच में उनको इसलिए रोका क्योंकि शस्त्र लेकर आना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। ऐसे में इन खिलाडय़िों ने सभी शस्त्रों के खरीद के दस्तावेज प्रस्तुत किए। साथ ही राष्ट्रीय स्तर का शूटर होने का प्रमाणपत्र भी प्रस्तुत किया। सूत्रों के अनुसार बाहर से शस्त्र खरीद कर लाने वाले खिलाड़ी को रायफल क्लब का सहमति पत्र जरूरी होता है। इसमें लिखा होना चाहिए कि किस स्तर की प्रतियोगिता के लिए संबंधित बोर की गन वे ला सकते हैं। दोनों के पास ऐसा कोई प्रमाणपत्र नहीं मिला। ऐसे में उनको प्रमाणपत्र दिखाने के लिए समय दिया गया।

भैयाजी ये भी पढ़े : ड्रग्स केस: भारती के पति हर्ष को एनसीबी ने किया गिरफ्तार

इसलिए उठे सवाल

  • खिलाडि़यों का लखनऊ से कोई लेना देना नहीं है। ऐसे में वे यहां क्यों उतरे
  • रायफल क्लब के प्रतिनिधि के सामने क्यों नहीं प्रस्तुत हुए।
  • लाए गए असलहों के विदेश और भारत में दाम का भारी अंतर है।
  • 90 हजार से एक लाख में मिलने वाली गन की कीमत यहां 80 से 85 लाख है
भैयाजी ये भी पढ़े : प्रदेश के 8 जिलों में आज से लगा नाइट कफ्र्यू, अब इन नियमों का करना होगा पालन

अभी जांच चल रही है

कस्टम के अधिकारी इस बारे में कुछ भी कहने से बच रहे हैं। एयरपोर्ट कस्टम की डिप्टी कमिश्नर निहारिका लाखा के अनुसार दोनों ने राष्ट्रीय स्तर (weapons) के खिलाड़ी हैं। खरीद रसीद और अपना प्रमाणपत्र भी प्रस्तुत कर चुके हैं। ऐसे में अभी छानबीन चल रही है। उनको आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने को कहा गया है। शस्त्र हमारी कस्टडी में हैं। कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।