spot_img

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने ज़ारी की चेतावनी

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ के कई जिलों में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने...

रायपुर। पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवात के प्रभाव से छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि अधिकतम व न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा, लेकिन रविवार तीन दिसंबर से प्रदेश में बारिश शुरू होने की संभावना है।

भैयाजी ये भी देखें : PLGA सप्ताह : 11 महीनों में मारे गए 54 नक्सली, बस्तर…

विशेषकर बस्तर क्षेत्र में तीन, चार व पांच दिसंबर को बारिश की संभावना है, मध्य छ्तीतसगढ़ में चार, पांच और छह दिसंबर को बारिश के आसार है। इसी प्रकार सरगुजा संभाग में भी पांच व छह दिसंबर को बारिश हो सकती है।

न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी के चलते अभी कड़ाके की ठंड शुरू नहीं हुई है। हालांकि शहर के लगे ग्रामीण व आउटर क्षेत्रों में रात व सुबह के वक्त अच्छी ठंड पड़ने लगी है। इन दिनों गर्म कपड़ों के स्टालों में ग्राहकों की भीड़ भी शुरू होने लगी है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बादल छाने के साथ ही वर्षा के आसार है। इसके चलते अभी अधिकतम व न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा। रविवार से प्रदेश में बारिश शुरू होने के आसार है।

सामान्य से ज्यादा है न्यूनतम तापमान

रायपुर में अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा व न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा रहा। प्रदेश भर में कांकेर सबसे ठंडा रहा, कृषि विज्ञान केंद्र कांकेर में न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।