spot_img

CORONA INFECTION: हेपेटाइटिस-सी की दवाओं से कोरोना का इलाज संभव!

HomeINTERNATIONALCORONA INFECTION: हेपेटाइटिस-सी की दवाओं से कोरोना का इलाज संभव!

वाशिंगटन। कोरोना वायरस (CORONA INFECTION) के इलाज में हेपेटाइटिस-सी की दवाएं कारगर हैं। स्ट्रक्चर नामक विज्ञान पत्रिका में छपे एक अध्ययन में यह दावा किया गया है। अमेरिकी ऊर्जा विभाग के वैज्ञानिकों ने अध्ययन में पाया कि हेपेटाइटिस-सी की दवाओं में एक विशेष एंजायम मौजूद है, जो इंसानी कोशिकाओं में कोरोना वायरस को अपनी संख्या बढ़ाने से रोकने की क्षमता रखता है।

भैयाजी ये भी देखे – वुहान का सच दिखाने वाली पत्रकार को चीन ने किया कैद

अमेरिकी ऊर्जा विभाग की ओक रिज राष्ट्रीय प्रयोगशाला में यह अध्ययन किया गया। शोध में पाया कि हेपेटाइटिस-सी की दवा से कोरोना वायरस के मुख्य प्रोटीज को नष्ट किया जा सकता है। प्रोटीज एक महत्वपूर्ण प्रोटीन एंजायम है जो कोरोना वायरस को प्रजनन की शक्ति देता है।

भैयाजी ये भी देखे – Apple ने टेस्टिंग के लिए भेजा फोल्डेबल Iphone, 2022 तक हो सकती है लांचिंग

शोधकतार्ओं का कहना है कि कोरोना वायरस (CORONA INFECTION) को फैलने से रोकने के लिए जरूरी है कि उसमें मौजूद प्रोटीज को कार्य करने से रोका जाए। मुख्य लेखक डैनियल नेलर का कहना है कि हमने पाया कि हेपेटाइटिस-सी ड्रग्स कोरोना वायरस प्रोटीज को रोकता है और बाधित करता है।

भैयाजी ये भी देखे – पीएम मोदी ने बाइडेन को दी बधाई, जलवायु परिवर्तन और कोरोना महामारी पर चर्चा की

CORONA INFECTION पर हमला करने वाली पहली दवा

मुख्य लेखक डैनियल नेलर ने कहा कि अभी अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन द्वारा अनुमोदित कोई ऐसी मौजूद नहीं  जो सार्स-कोव-2 वायरस (CORONA INFECTION) के मुख्य प्रोटीज को लक्षित करती हो। वह कहते हैं कि यह शोध इस बात को निर्धारित करने का पहला कदम है कि क्या इन दवाओं को कोविड-19 के इलाज में उपयोगी उम्मीदवार के रूप में माना जाना चाहिए?