spot_img

इंदिरा गांधी जयंती : “इंदिरा प्रियदर्शिनी नेचर सफारी” का सीएम भूपेश करेंगे लोकार्पण

HomeCHHATTISGARHइंदिरा गांधी जयंती : "इंदिरा प्रियदर्शिनी नेचर सफारी" का सीएम भूपेश करेंगे...

रायपुर। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती के अवसर 19 नवंबर को प्रदेशवासियों को “इंदिरा प्रियदर्शिनी नेचर सफारी”(Indira Priyadarshini Nature Safari) के रूप में एक और पर्यटन स्थल की सौगात मिलेगी।

भैयाजी ये भी देखे : भूपेश बघेल की केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात, नक्सलवाद ख़ात्मे पर हुई चर्चा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नेचर सफारी का लोकार्पण करेंगे। वन विभाग द्वारा राजधानी रायपुर से लगभग 40 किलोमीटर दूर खरोरा-तिल्दा मार्ग पर स्थित मोहरेंगा वन क्षेत्र में 555.850 हेक्टेयर में यह उत्कृष्ट नेचर सफारी विकसित की गई है।

वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया कि “इंदिरा प्रियदर्शिनी नेचर सफारी मोहरेंगा” (Indira Priyadarshini Nature Safari) के हरे-भरे वनों में साजा, खैर, तेंदू, सेमहा, चार, बेल, धावड़ा, आंवला, बरगद, इमली, महुंआ, अर्जुन और बांस प्रजातियों के पेड़ लगाए गए है।

भैयाजी ये भी देखे : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एम्स और निजी चिकित्सालयों के डॉक्टर को किया नमन

इस क्षेत्र में वन्य प्राणियों के लिए चार तालाब निर्मित किए गए हैं। साथ ही नेचर सफारी में चार मंजिला वॉच टावर, पैगोडा, बायोडायवर्सिटी हॉल और भव्य प्रवेश द्वार के साथ पर्यटकों के लिए आवश्यक सुविधाएं विकसित की गई हैं।

इंदिरा प्रियदर्शिनी नेचर सफारी में कई प्रजाती के पक्षी

Indira Priyadarshini Nature Safari के भ्रमण के लिए जिप्सी की व्यवस्था विभाग द्वारा की गई है, जिसमें पर्यटक नेचर सफारी का आनंद ले सकेंगे। नेचर सफारी के जंगल में पर्यटक प्राकृतिक परिवेश में 30 से 40 प्रजातियों के पक्षियों सहित चीतल, जंगली सुअर, खरगोश, सियार, लोमड़ी, बन्दर, नेवला, अजगर आदि वन्यप्राणियों, को देख सकेंगे। इस सफारी में औषधीय पौधे भी लगाए गए हैं।