spot_img

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 8 को भारत आएंगे

HomeNATIONALअमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 8 को भारत आएंगे

दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (JO BIDEN) की पत्नी जिल बाइडेन कोरोना पॉजिटिव हो गई हैं। इन दिनों अमेरिका में कोरोना के केस बढ़ने लगे हैं। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की कोरोना जांच की गई, तो उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। हालांकि वे जिल बाइडेन के कोविड पॉजिटिव होने के बावजूद गुरुवार को भारत आएंगे। इस दौरान वे कोविड नियमों का पालन करेंगे। भारत में 9 और 10 सितंबर को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं।

भैयाजी यह भी देखे: SPG चीफ अरुण कुमार सिन्हा का निधन

जी-20 समिट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (JO BIDEN)  सहित कई देशों के नेता अपनी मौजूदगी दर्ज कराने वाले हैं। इस बीच, अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन कोविड पॉजिटिव पाई गई हैं। हालांकि, बाइडन की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। व्हाइट हाउस ने कहा है कि जो बाइडन भारत यात्रा और वियतनाम यात्रा के दौरान रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के कोविड-19 दिशा निर्देशों का पालन करेंगे।

बाइडेन करेंगे कोविड संबंधी सभी नियमों का पालन

दरअसल, 72 वर्षीय प्रथम महिला जिल बाइडन सोमवार को कोविड-19 पॉजिटिव पाई गई हैं। इसी के बाद मंगलवार को व्हाइट हाउस ने घोषणा की कि जो बाइडन सभी नियमों का पालन करेंगे। व्हाइट हाउस ने कहा कि 80 वर्षीय राष्ट्रपति बाइडन की लगातार दो दिन कोविड जांच की गई। दोनों बार रिपोर्ट निगेटिव आई है।

इसलिए, इस सप्ताह के अंत में भारत और वियतनाम की उनकी यात्रा योजना में कोई बदलाव नहीं हुआ है। कहा गया कि राष्ट्रपति सभी आवश्यक सावधानियां बरत रहे हैं और सीडीसी दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति की रोजाना जांच की जा रही है।

8 सितंबर को पीएम मोदी के साथ बाइडेन करेंगे बैठक

उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (JO BIDEN) भारत की यात्रा के लिए उत्साहित हैं। उन्होंने कुछ दिन पहले ही भारत में जी20 समिट में आने के लिए हामी भर दी थी। उन्होंने शुक्रवार को घोषणा भी की थी कि वे 7 सितंबर को भारत की यात्रा पर आएंगे। इस दौरान वे 8 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। उनकी इस यात्रा को लेकर जीन-पियरे ने कहा कि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र हर दिन जांच करने के लिए नहीं कहता है। यह राष्ट्रपति की खुद की इच्छा है। सीडीसी के उन नियमों का हम पालन करेंगे, जिनमें मास्क लगाना, जांच करना और निगरानी में रहना शामिल है।