spot_img

I.N.D.I.A. की बैठक में बोले कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे, सरकार के जाने की उलटी गिनती शुरू

HomeNATIONALI.N.D.I.A. की बैठक में बोले कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे, सरकार के जाने की...

मुंबई। साल 2024 में होबे वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. की बैठक आज मुंबई में हुई। इस बैठक में जहाँ कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी पहुंचे थे। बैठक को संबोधित करते हुए खड़गे ने कहा कि “इस निरंकुश सरकार के जाने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है।”

भैयाजी ये भी देखें : बग़ैर नॉमिनी के समर्थन मूल्य पर किसान नहीं बेच पाएंगे धान

शुक्रवार को बैठक से पहले जैसे ही सभी नेताओं ने एक संयुक्त तस्वीर खिंचवाई, खड़गे ने एक्स पर लिखा, “जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया” (भारत एकजुट होगा और I.N.D.I.A. जीतेगा)। हम प्रगतिशीलता कल्याण-उन्मुख, समावेशी भारत के लिए एकजुट हैं।

उन्‍होंने कहा, सरकार लोगों को चाहेे जितना भटकाए, भारत के नागरिकों को अब और धोखा नहीं दिया जा सकता। 140 करोड़ भारतीयों ने परिवर्तन लाने का फैसला किया है। इस निरंकुश सरकार के जाने की उलटी गिनती शुरू हो गई है शुरू हो गई। इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने दो दिवसीय बैठक के पहले दिन गुरुवार शाम अनौपचारिक रूप से मुलाकात की और कई मुद्दों पर चर्चा की।

बैठक में I.N.D.I.A.के नेता सीट बंटवारे की रूपरेखा, संयोजक पद के उम्मीदवार, समन्वय पैनल के गठन और 18 से 22 सितंबर तक संसद के आगामी विशेष सत्र की रणनीति पर भी चर्चा की। समान विचारधारा वाले दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से मुकाबला करने और 2024 लोकसभा चुनावों में उसे केंद्र में लगातार तीसरी बार जीतने से रोकने के लिए एक साथ आए हैं। संयुक्त विपक्ष की पहली बैठक 23 जून को बिहार के पटना में हुई और दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई।

भैयाजी ये भी देखें : दीक्षांत में बोलीं राष्ट्रपति, हमारे जीवन में चुनौतियां मौके लेकर आती…

बनाई गई कोर्डिनेशन कमेटी

बैठक के बाद शिवसेना (UBT) सांसद संजय राउत ने 14 सदस्यीय समन्वय समिति(कॉर्डिनेशन कमेटी) के नामों की घोषणा की – के.सी. वेणुगोपाल (कांग्रेस), शरद पवार (एनसीपी), टीआर बालू (डीएमके), हेमंत सोरेन (जेएमएम), संजय राउत (शिवसेना-उद्धव गुट) , तेजस्वी यादव (राजद), अभिषेक बनर्जी (टीएमसी), राघव चड्ढा (AAP), जावेद अली खान (सपा), ललन सिंह (जेडीयू), डी राजा (CPI), उमर अब्दुल्ला (नेशनल कॉन्फ्रेंस), महबूबा मुफ्ती (पीडीपी), CPI (M) से एक और सदस्य की भी घोषणा की जाएगी।