spot_img

मौसम विभाग का रेड अलर्ट जारी, छत्‍तीसगढ़ के इन इलाकों में अति भारी बारिश की संभावना

HomeCHHATTISGARHमौसम विभाग का रेड अलर्ट जारी, छत्‍तीसगढ़ के इन इलाकों में अति...

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों से हो रही अच्छी बारिश (MAUSAM) पर अब थोड़ा विराम लगने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसूनी तंत्र के प्रभाव से प्रदेश में लगातार बारिश की गतिविधि थोड़ी कम होगी। हालांकि, कुछ क्षेत्रों में भारी से अति भारी वर्षा के भी आसार है।

बीजापुर व दंतेवाड़ा जिले में रेड अलर्ट जारी

विभाग ने बीजापुर व दंतेवाड़ा जिले के लिए गुरुवार को रेड अलर्ट (MAUSAM)  भी जारी किया है और चेतावनी दी है कि इन जिलों के कुछ क्षेत्रों में भारी से अति भारी वर्षा की संभावना है। इसके साथ ही सुकमा जिले में कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा हो सकती है। सुकमा जिले के लिए आरेंज अलर्ट की चेतावनी है।

भैयाजी यह भी देखे: विधानसभा के मानसून सत्र का तीसरा दिन आज, विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर सदन में होगी चर्चा

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसूनी तंत्र के प्रभाव से अभी बस्तर संभाग में कुछ क्षेत्रों में भारी से अति भारी वर्षा की संभावना है। इसके साथ ही उत्तरी छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश होगी। बुधवार को रायपुर सहित प्रदेश भर में आंशिक बादल छाने के साथ ही हल्की वर्षा हुई। रायपुर का अधिकतम व न्यूनतम तापमान दोनों (MAUSAM)  ही सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहे। प्रदेश में अभी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा और 21 जुलाई के बाद से फिर से मौसम का मिजाज बदलने के आसार है। मालूम हो कि इस वर्ष मानसून की लेटलतीफी के कारण प्रदेश में अभी सामान्य से कम वर्षा हुई है।

इन क्षेत्रों में हुई वर्षा

गीदम 17 सेमी, भैरमगढ़ 13 सेमी, सुकमा-दंतेवाड़ा-बीजापुर 11 सेमी, कटेकल्याण 10 सेमी, पखांजुर-बस्तानार 9 सेमी, छिंदगढ़ 8 सेमी वर्षा हुई। इसके साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा के आसार है। बाकी क्षेत्रों में वर्षा की गतिविधि थोड़ी कम होगी।