spot_img

रायपुर के सिनेमाहाल में इनके प्रवेश की मनाही, स्टॉफ के लिए बनाए नए नियम

HomeCHHATTISGARHरायपुर के सिनेमाहाल में इनके प्रवेश की मनाही, स्टॉफ के लिए बनाए...

रायपुर। तकरीबन आठ महीने के लंबे इंतजार के बाद अब छत्तीसगढ़ के सिनेमाहाल (cinema hall) में रौनक लौटेगी। इस संबंध में राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के सभी कलेक्टरों ने आदेश जारी कर दिया है।

जारी आदेश के मुताबिक हर सिनेमाहाल(cinema hall) में क्षमता से केवल 50 फीसदी व्यक्तियों को ही बैठने की अनुमति दी गई है। साथ ही बैठक व्यवस्था ऐसी हो जिसमें आगे-पीछे और अगल-बगल में पर्याप्त फिजिकल डिस्टेंस मेंटेन हो। 6 फीट की दूरी का मारकर भी बनाए जाने का निर्देश जिला कलेक्टर ने दिया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : ‘लव चकल्लस’ छत्तीसगढ़ी वेब सीरीज़ में नजर आएँगे राजस्थानी स्टार

रायपुर कलेक्टर के आदेश के मुताबिक 65 साल से ज्यादा की उम्र वाले व्यक्ति और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को सिनेमाघरों में प्रवेश नहीं देने की सलाह दी है। इसके अलावा अन्य रोगों से ग्रसित व्यक्तियों को और गर्भवती महिलाओं को भी सिनेमा हॉल में प्रवेश देने पर रोक लगाई गई है।

क्रास वेंटिलेशन की बनाए व्यवस्था

कलेक्टर एस भारतीदासन ने सिनेमाहाल(cinema hall) संचालकों को एयर कंडीशनिंग उपकरणों की उपलब्धता की स्थिति में उनकी तापमान 24 से 30 डिग्री सेल्सियस की सीमा में भी रखने का निर्देश दिया है। हर सिनेमाहाल(cinema hall) में क्रॉस वेंटिलेशन की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए गए है। इसके अलावा एंट्री और एग्जिट प्वाइंट में सैनिटाइज़र रखना अनिवार्य है, जो टच फ्री मोड पर रखा जाएगा। साथ ही सिनेमाघरों में प्रवेश के पहले सैनिटाइजिंग और थर्मल स्क्रीनिंग की प्रक्रिया को भी सिनेमाघर संचालक द्वारा पूरा किया जाना है।

स्टाफ के लिए ये नए नियम

इधर सिनेमाहाल(cinema hall) के स्टाफ के लिए भी रायपुर कलेक्टर ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। जिसमें कार्यरत सभी कर्मचारियों को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही सभी कर्मचारियों के फेस कवर / मास्क के साथ हर रोज का थर्मल स्क्रीनिंग डाटा शीट बनाना अनिवार्य होगा।

ज़ारी आदेश नहीं माने जाने पर सिनेमाहाल(cinema hall) संचालकों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005, एपिडेमिक डिजीज एक्ट 1807 में यथा संशोधित 2020 एवं भारतीय दंड संहिता 1807 की धारा 188 के अंतर्गत विधि सम्मत कार्यवाही करने के प्रावधान भी दिए गए है।

भैयाजी ये भी पढ़े : सिनेमा की वापसी, दर्शकों की मनसा पर टिका फिल्म उद्योग

cinema सवा सौ स्क्रीनों में प्रदर्शन

प्रदेशभर के सिनेमाहाल में लगभग सवा सौ स्क्रीनों में फिल्मों का प्रदर्शन होता है। इसमें आधी स्क्रीन सिनेमाघरों की और आधी स्क्रीन मल्टीप्लेक्स की है। कुल 57 स्थानों पर स्क्रीन पर फिल्में चलती हैं। राजधानी रायपुर में जहां चार सिनेमाघर हैं, वहीं पांच मॉल्स में 19 स्क्रीन हैं। आपको बता दे कि, केंद्र सरकार ने तो पिछले माह ही इनको खोलने की मंजूरी दे दी थी, लेकिन प्रदेश सरकार से इसकी मंजूरी न मिलने के कारण इनको नहीं खोला गया था, लेकिन अब प्रदेश सरकार से मंजूरी मिल गई है।