spot_img

Firecrackers :पटाखों की खरीद फरोख्त पर रोक, पकड़े जाने पर सीज की कार्रवाई

HomeNATIONALFirecrackers :पटाखों की खरीद फरोख्त पर रोक, पकड़े जाने पर सीज की...

दिल्ली। दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए पटाखों (Firecrackers) की खरीद और बिक्री को पूरी तरह से बैन कर दिया गया है। पटाखों की बिक्री करने वाले लोगों की सूचना मिलने पर पुलिस दबिश देगी और तत्काल पटाखों को सीज करने की कार्रवाई करेगी।

भैयाजी ये भी देखे – Marwahi by election : रुझान में कांग्रेस 3664 मतों से आगे, बीजेपी 4856 पर

दिल्ली के पुलिस कमिश्नर एस.एन. श्रीवास्तव का कहना है कि प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में पटाखों (Firecrackers) की बिक्री और इस्तेमाल दोनों वर्जित है। इसके लिए सख्त कानूनी प्रावधान किया गया है। जो कोई भी पटाखों का इस्तेमाल और बिक्री करते हुआ पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

भैयाजी ये भी देखे – IPL 2020: रोहित की शानदार पारी, ट्राफी पर मुंबई का कब्जा

लाइसेंस किए गए सस्पेंड

पाल्यूशन के मद्देनजर पटाखों (Firecrackers) पर प्रतिबंधित लगाने के लिए पटाखा कारोबारी को जारी किए गए लाइसेंसों को सस्पेंड कर दिया गया है। 30 नवंबर तक ना तो पटाखों की कोई सेल होगी ना ही इस्तेमाल। पेट्रोलिंग पार्टियों को निर्देश दिया गया है कि वे इंटेलिजेंस को विकसित कर उल्लंघन करने वालों का पता लगाएं और उन पर सख्त कानूनी कार्रवाई करें। हालांकि दिल्ली में पटाखों पर बैन कोई नई बात नहीं है। अलग-अलग तरह से दीपावली पर पहले भी रोक लगाने की कोशिश की गई है लेकिन किसी न किसी तरह से लोग पटाखे जलाते ही हैं। इसके बाद प्रदूषण का स्तर और भी बढ़ जाता है।