spot_img

पूर्व विधायक पर हुए नक्सली हमले के संबंध में दाखिल हुई दूसरी चार्जशीट, दो आरोपियों के खिलाफ NIA का एक्शन

HomeNATIONALपूर्व विधायक पर हुए नक्सली हमले के संबंध में दाखिल हुई दूसरी...

दिल्ली। NIA ने पूर्व विधायक गुरचरण नायक पर हुए एक नक्सली हमले से संबंधित एक मामले में अपना दूसरा पूरक आरोप पत्र दायर किया है। एक अधिकारी ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी है। दरअसल, जनवरी 2022 में हुए इस नक्सली हमले में झारखंड में दो पुलिसकर्मियों की भी मौत हो गई थी।

विशेष NIA अदालत में आरोप पत्र दायर

संघीय एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा, “प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) आतंकवादी समूह के दो सशस्त्र कैडर 25 वर्षीय तिवारी बांकीरा उर्फ शाका और 20 वर्षीय सदन कोरह उर्फ साजन के खिलाफ शनिवार को रांची में एक विशेष एनआईए अदालत में आरोप पत्र दायर किया गया।

भैयाजी यह भी देखे: अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, तकनीकी खराबी के कारण खेत में उतारा गया

कई धाराओं के तहत मामला दर्ज

अधिकारी ने कहा कि झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के रहने वाले इन आरोपियों पर भारतीय पैनल संहिता और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के प्रवक्ता ने कहा कि बंकिरा को 30 नवंबर को गिरफ्तार किया गया था, जबकि कोरह 13 फरवरी से हिरासत में हैं।

पूरी साजिश का हिस्सा थे दोनों आरोपी

NIA की जांच के अनुसार, दोनों आरोपी नायक सीपीआई (माओवादी) को उसकी आतंक और हिंसा संबंधी गतिविधियों को आगे बढ़ाने और भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने में सहायता प्रदान कर रहे थे। प्रवक्ता ने कहा, “वे नायक और उनके अंगरक्षकों पर आतंकवादी हमले को अंजाम देने की साजिश का हिस्सा थे। वे अपराध को अंजाम देने के लिए प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन द्वारा गठित विशेष कार्रवाई दल का भी हिस्सा थे।”

घटना से पहले ली थी ट्रेनिंग

NIA ने कहा कि दोनों आरोपी उस बैठक में शामिल हुए थे, जिसमें हाई स्कूल झिलरुआ में नायक पर घातक हथियारों से हमला करने की साजिश रची गई थी। एनआईए ने अपनी चार्जशीट में कहा, “उन्होंने घटना से एक दिन पहले घटनास्थल का मुआयना किया था और हमले को अंजाम देने के लिए प्रशिक्षण में भी भाग लिया था।”

दिसंबर में दाखिल हुई थी पहली चार्जशीट

पूर्व विधायक पर 4 जनवरी, 2022 को पश्चिम सिंहभूम जिले में स्कूल परिसर में हमला किया गया था। पुलिस ने शुरुआत में स्थानीय थाने में मामला दर्ज किया था, लेकिन पिछले साल 30 जून को एनआईए ने मामले की जांच अपने हाथ में ले ली थी। एनआईए ने 31 दिसंबर को मामले में 14 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था।