spot_img

Breaking : राशन कार्ड बनवाने की दूर हुई दुविधा, मितान योजना में मिलेगी सुविधा

HomeCHHATTISGARHBreaking : राशन कार्ड बनवाने की दूर हुई दुविधा, मितान योजना में...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अब राशन कार्ड बनवाना और भी आसान हो गया है। सूबे में मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत अब राशन कार्ड बनाने की सुविधा भी जोड़ी जा रही है। इस बात की जानकारी खुद सूबे के मुखिया भूपेश बघेल ने ट्वीट कर के दी है।

भैयाजी ये भी देखें : धड़ल्ले से चल रहा था अवैध मुरुम खनन और परिवहन, खनिज विभाग ने एक चैन माउंटेन और हाईवा किया जप्त

सीएम बघेल ने अपने ट्वीट पर लिखा “जुड़ा एक और नया अध्याय…आप सबको बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि अब हमने राशन कार्ड को भी मितान योजना में शामिल करने का निर्णय लिया है। अब राशन कार्ड बनवाने के लिए घर बैठे कॉल करें 📞14545 पर और घर बुलाएँ मितान. घर बैठे ही बन जाएगा आपका राशन कार्ड। राशन कार्ड बनवाने की दूर हुई दुविधा, मितान घर लेकर आएगा अब ये सुविधा।”

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत अब राशन-कार्ड बनवाने के लिए टोल फ्री नंबर 14545 पर डायल करना होगा। इस योजना में नागरिक सुविधाओं में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बतादें कि मितान योजना के तहत शासकीय योजनाओं का लाभ लोगों को घर बैठे ही मिल रहा है। योजना का उद्देश्य एक प्रभावी होम डिलीवरी मॉडल की मदद से नागरिकों को लगभग 100 सरकारी सेवाएं प्रदान करना है।

भैयाजी ये भी देखें : DGCA ने Go First को दिया एक और मौका, नई योजना पेश करने दी 30 दिन की मोहलत

इस योजना के तहत नागरिकों को उनके घरों में आराम से जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, दुकान एवं स्थापना, आधार कार्ड पंजीकरण (5 वर्ष तक के बच्चों के लिए) आधार के मोबाइल नंबर में सुधार आदि जैसे प्रासंगिक प्रमाण पत्र प्राप्त होंगे। उन्हें विवाह और मृत्यु प्रमाण पत्र में सुधार जैसी महत्वपूर्ण सेवाएं भी प्राप्त हो रही है।