spot_img

दशकों बाद वन विभाग बदलेगा अपना लोगो

HomeNATIONALदशकों बाद वन विभाग बदलेगा अपना लोगो

बेंगलूरु। राज्य में नई सरकार के गठन के साथ ही कर्नाटक वन विभाग (VAN VIBHAG) का लोगो भी बदलने वाला है। अस्तित्व में आने के कई दशक बाद, विभाग नया लोगो लेकर आया है। हालांकि, इसकी तैयारी इस वर्ष जनवरी में ही शुरू हो गई थी। नई सरकार के साथ इसका कोई लेना-देना नहीं है। अधिकारियों के अनुसार यह लोगो कर्नाटक के समृद्ध वनस्पतियों और जीवों को दर्शाता है, जो राज्य के मानचित्र के रूप में दिखाई देता है। लोगो को अब औपचारिक स्वीकृति के लिए राज्य सरकार के समक्ष रखा जाएगा।

भैयाजी यह भी देखे: विपक्षी दलों का बहिष्कार निंदनीय: सीएम

वन विभाग (VAN VIBHAG) ने नए साल 2023 की शुरुआत में 20 हजार रुपए के नकद इनाम के साथ एक प्रतियोगिता की घोषणा की थी। कई सुझाव और डिजाइन प्राप्त हुए। समीक्षा के बाद विभाग ने इस लोगो को अंतिम रूप दिया है, जो राज्य के मानचित्र के साथ-साथ सभी प्रमुख वनस्पतियों और जीवों से मिलता जुलता है।

ऐसा होगा नया लोगो

नए लोगो में राज्य पक्षी भारतीय रोलर (VAN VIBHAG) को शीर्ष पर दर्शाया गया है, इसके बाद राज्य पशु एशियाई हाथी, राष्ट्रीय पशु बाघ और दक्षिणी बर्डविंग (राज्य तितली) के साथ-साथ बीच में राज्य वृक्ष चंदन का पेड़ है। लोगो के नीचे हल्का नीला और सियान रंग नदियों और समुद्र का प्रतीक है, जो राज्य को दिया गया है। नए लोगो के डिजाइन और इसे अपनाने की पुष्टि करते हुए वन, पारिस्थितिकी और पर्यावरण विभाग के अतिरिक्त प्रधान सचिव जावेद अख्तर ने कहा, ’वन विभाग के नए लोगो को मंजूरी के लिए सरकार के सामने रखा जाएगा।’