spot_img

कर्नाटक की 5 गारंटी योजना पहली कैबिनेट में हुई मंजूर

HomeNATIONALकर्नाटक की 5 गारंटी योजना पहली कैबिनेट में हुई मंजूर

बेंगलूरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरामैया ने नई सरकार (KARNATAK SARKAR) बनने के बाद पहली कैबिनेट बैठक में सभी पांच गारंटी योजनाओं को लागू करने के आदेश जारी कर दिए। सिद्धरामैया के मुताबिक सैद्धांतिक तौर पर सभी पांचों गारंटियों को लागू करने के लिए मंजूरी दे दी गई है। इससे राज्य सरकार के बजट पर हर साल 50,000 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा है कि जो हम कहते हैं, उसे पूरा करते हैं। पहला दिन, पहली कैबिनेट मीटिंग, कर्नाटक को दी हुई हमारी 5 गारंटी को मंजूरी मिल चुकी है।

भैयाजी ये भी देखें : छत्तीसगढ़ संस्कृत विद्यामंडलम् के नतीजे ज़ारी… 98.40 प्रतिशत परीक्षा परिणाम

कर्नाटक में प्रचार के दौरान कांग्रेस ने पांच गारंटी योजना (KARNATAK SARKAR)  की बात कही थी। कांग्रेस के प्रमुख नेताओं ने दावा किया था कि पहली कैबिनेट बैठक में इन योजनाओं को लागू कर दिया जाएगा। इससे पहले सिद्धरामैया ने शनिवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम बनाए गए। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे समेत 8 मंत्रियों को भी राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने शपथ दिलाई।

ये हैं कांग्रेस की पांच गारंटी योजनाएं

कांग्रेस की पांच गारंटी योजनाओं (KARNATAK SARKAR)  में गृह लक्ष्मी (हर घर की महिला प्रमुख को 2000 रुपए), गृह ज्योति (हर बीपीएल परिवार को 200 यूनिट तक फ्री बिजली), अन्न भाग्य (बीपीएल परिवार को 10 किलोग्राम चावल), शक्ति (महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा), युवा निधि (प्रत्येक बेरोजगार ग्रेजुएट को दो साल तक 3,000 रुपए प्रति माह और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को 1,500 रुपए प्रति माह) शामिल हैं। इससे पहले राहुल गांधी ने कहा था कि शपथ ग्रहण के एक-दो घंटे में नई सरकार की कैबिनेट की बैठक होगी। उसमें हमारे जो 5 वादे हैं वे कानून बन जाएंगे।