spot_img

मां महामाया एयरपोर्ट का निरीक्षण करने पहुंची डीजीसीए की टीम, जल्द ही शुरू होगी हवाई सेवा

HomeCHHATTISGARHमां महामाया एयरपोर्ट का निरीक्षण करने पहुंची डीजीसीए की टीम, जल्द ही...

सरगुजा। सरगुजा के मां महामाया एयरपोर्ट दरिमा से जल्द ही उड़ान (SARGUJA NEWS) सेवा प्रारंभ होने वाली है। इसी क्रम में डीजीसीए की 3 सदस्यीय टीम मां महामाया एयरपोर्ट दरिमा का निरीक्षण करने सोमवार को पहुंची। टीम 3 दिन तक कई मानकों पर एयरपोर्ट का निरीक्षण करेगी। जब टीम पूरी तरह से संतुष्ट हो जाएगी तो लाइसेंसिंग की प्रक्रिया पूरी होगी। इसके बाद यहां से उड़ान जल्द प्रारंभ होने की उम्मीद है।

भैयाजी यह भी देखे: कार्रवाई नहीं हुई तो करेंगे आंदोलन: पायलट

निरीक्षण करने के बाद टीम संतुष्ट नजर आई। शाम को केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह भी दरिमा एयरपोर्ट पहुंची और डीजीसीए की टीम से चर्चा की। डीजीसीए टीम से चर्चा के बाद केन्द्रीय मंत्री रेणुका सिंह ने कहा कि यहां से आम आदमी भी उड़ान भर सके, इसी उद्देश्य को लेकर 21 अक्टूबर 2016 को प्रधानमंत्री ने उड़ान स्कीम की शुरुआत की थी। 17 अप्रैल 2017 को देश की पहली उड़ान सेवा प्रारंभ हुई।

छत्तीसगढ़ में जगदलपुर, बिलासपुर के बाद अंबिकापुर तीसरा एयरपोर्ट है, जहां उड़ान स्कीम प्रारंभ की जाएगी। इसके लिए भारत सरकार ने 90 करोड़ की स्वीकृति दी है। इसमें 56 करोड 50 लाख रुपए भारत सरकार ने राज्य सरकार को रनवे, टर्मिनल सहित अन्य कार्यों के लिए दिए है। काम अच्छा चल रहा है। डीजीसीए की टीम 15 से 17 मई तक यहां रहेगी। इसमें कई चरणों पर निरीक्षण होता है। इस संबंध में अधिकारियों ने बताया कि 400 से 500 मानकों के आधार पर निरीक्षण किया जाता है। अगर डीजसीए की टीम ने पाया कि निर्माण अच्छा हुआ है तब जाकर लाइसेंस की प्रक्रिया पूरी होगी और जुलाई तक उड़ान प्रक्रिया शुरु होगी।

केन्द्रीय मंत्री रेणुका सिंह ने कहा कि हमारी बातें प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव से हो रही थी। उन्होंने कहा कि मां महामाया एयरपोर्ट उड़ान स्कीम के तहत नहीं है। इस पर मैंने उनसे कहा कि यह उड़ान स्कीम के ही तहत है। क्षेत्रीय एयरपोर्ट को शहरों के एयरपोर्ट से जोड़ना है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों को इसकी सुविधा मिल सके। मुझे बहुत दुख है कि राज्य के मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव कह रहे हैं कि 46 करोड़ की राशि राज्य सरकार ने दी है। जबकि एयरपोर्ट भारत सरकार के अंतर्गत आता है और भारत सरकार ने 90 करोड़ की राशि दी है। भारत सरकार की स्कीम को राज्य सरकार अपना बताती है।

परीक्षण के लिए आएगा प्लेन

केन्द्रीय मंत्री रेणुका सिंह ने रनवे व टर्मिनल निर्माण को लेकर कहा कि डीजीसीए के अधिकारियों के अनुसार निर्माण ठीक हुआ है। बाकी आगे अभी दो दिनों का और निरीक्षण करना बाकी है। टीम निरीक्षण करने के बाद ही बता पाएगी कि कितना संतोषजनक काम हुआ है। परीक्षण के लिए प्लेन भी आ रहा है। इसके बाद ही पता चल पाएगा की रनवे कितना अच्छा है।

क्वालिटी में किसी तरह का नहीं होगा समझौता

केन्द्रीय मंत्री रेणुका सिंह ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा कि वे पूर्व में भी यहां निरीक्षण करने आ चुकी हैं। निर्माण कार्य में लगे अधिकारियों को हमेशा निर्देश देती रही कि निर्माण सही और गुणवत्तापूर्ण होने चाहिए। क्वालिटी में किसी तरह का समझौता नहीं होना चाहिए। इससे समय की बचत होगी। अगर निर्माण सही नहीं होगा तो डीजीसीए की टीम पहुंचेगी और अमान्य पाए जाने पर पुन: उखाड़ने के लिए बोला जाएगा। इससे समय की बर्बादी होगी।