spot_img

रायपुर में मेगा ब्लाक का असर, तीन दिन में चार हजार टिकट रद्द

HomeCHHATTISGARHरायपुर में मेगा ब्लाक का असर, तीन दिन में चार हजार टिकट...

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के रायपुर रेलवे स्टेशन (RAIPUR NEWS) में मेगा ब्लाक शुरू होने के कारण यात्रियों को काफी परेशान होना पड़ रहा है। सात से आठ घंटे कई एक्सप्रेस ट्रेनों के लेट आने के कारण यात्रियों को मजबूरी में टिकट रद कराने काउंटर पर आना पड़ा। पिछले तीन दिनों में चार हजार से अधिक यात्रियों ने अपना कंफर्म टिकट रद कराया है।

रेलवे ने लिया है सात दिनों का मेगा ब्लाक

रायपुर स्टेशन के यार्ड के आधुनिकरण के लिए ही सात दिनों का मेगा ब्लाक रेलवे लिया है। इस दौरान एक भी ट्रेन गुरूवार को रायपुर स्टेशन में नहीं आई। साउथ बिहार एक्सप्रेस जहां बिलासपुर से वहीं गरीब रथ और दुर्ग-अंबिकापुर एक्सप्रेस उसलापुर से और सारनाथ, बरौनी एक्सप्रेस,रायपुर-शिकंदराबाद एक्सप्रेस सहित रायपुर से चलने वाली लोकल ट्रेनें दुर्ग स्टेशन से रवाना हुई।

भैयाजी यह भी देखे: कार स्टंट पर बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने काटा 7 हजार का चालान, जल्द सस्पेंड होगा लाइसेंस

एलटीटी और दानापुर एक्सप्रेस के लेट होने के कारण उरकुरा (RAIPUR NEWS) से सरोना बाइपास से आगे के लिए रवाना किया गया। वहीं टाटा इतवारी भी अपने गंतव्य के लिए रवाना हुई। रायपुर रेलवे स्टेशन से लेकर वाल्टेयर रेललाइन के आरवीएच कालोनी तक सुबह से रेलवे के तकनीकी कर्मचारियों का गैंग केबलिंग डालने, दूसरी रेललाइन को स्टेशन तक जोड़ने में जुटा हुआ है।

उरकुरा स्टेशन से मिलेंगी डायवर्ट ट्रेनें

रेलवे मंडल के अधिकारियों ने बताया कि स्टेशन में ब्लाक के कारण रायपुर स्टेशन आने वाली सभी 65 ट्रेनें उरकुरा स्टेशन से मालगाड़ी लाइन से 10 मई तक चलेंगी। वहीं 32 ट्रेनों को गतंव्य से पहले उसलापुर, बिलासपुर, दुर्ग और महासमुंद रेलवे स्टेशनों में रोक दिया जाएगा और इन्हीं स्टेशनों से वापस चलाने का निर्णय रेलवे प्रशासन ने लिया है। इसलिए रायपुर स्टेशन के यात्रियों को या तो उरकुरा स्टेशन में ट्रेनें मिलेंगी या फिर बसों से लोग दुर्ग,बिलासपुर और महासमुंद से सफर कर पाएंगे। इस काम के पूरा होते ही ट्रेनों की निर्धारित समय और रफ्तार में तेजी आएगी।

बस से यात्रियों को पहुंचाया जा रहा उरकुरा

ब्लाक के दौरान रेलवे ने यात्रियों के लिए रायपुर स्टेशन के स्थान (RAIPUR NEWS) पर उरकुरा स्टेशन में ट्रेनों का अस्थायी ठहराव दिया है। इसके लिए स्टेशन से एनाउंसमेंट भी कराया जा रहा है। रायपुर और उरकुरा स्टेशन में यात्रियों के लिए रेलवे ने यात्री बसों की सुविधा उपलब्ध कराई है।

हेल्पलाइन नंबर ने बढ़ाई परेशानी

रायपुर स्टेशन में मेगा ब्लाक से 110 यात्री ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो रहा है। इसकी सूचना मिलते ही रेल यात्री हेल्पलाइन नंबर डायल करते रहे, परंतु यह नंबर लगातार व्यस्त बताने के कारण यात्रियों को काफी परेशान होना पड़ा।हालांकि यात्रियों की सुविधा के लिए रायपुर रेल मंडल की ओर हेल्पलाइन नंबर 138, 0771-2252500 जारी किया है। पूछताछ केंद्र एवं हेल्प बूथ पर भी यात्रियों के लिए सभी जानकारी उपलब्ध कराई गई है।