spot_img

उत्पादन में कटौती से बढ़ी ब्रेंट क्रूड ऑयल की क़ीमत…एशिया में 5 फीसदी की छलांग

HomeINTERNATIONALBUSINESSउत्पादन में कटौती से बढ़ी ब्रेंट क्रूड ऑयल की क़ीमत...एशिया में 5...

मुंबई। दुनिया के कई बड़े तेल निर्यातकों द्वारा उत्पादन में कटौती की घोषणा के बाद कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रेंट क्रूड ऑयल एशिया में 4 डॉलर या 5 फीसदी से अधिक की छलांग लगाने के बाद 84 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर कारोबार कर रहा है।

भैयाजी ये भी देखें : वाणिज्य मंत्री गोयल का दावा, भारतीय वस्तुओं, सेवाओं का निर्यात जल्द ही 760 अरब डॉलर के पार

सऊदी अरब, इराक और कई खाड़ी देशों ने रविवार को कहा कि वे एक दिन में दस लाख बैरल से अधिक उत्पादन में कटौती कर रहे हैं। फरवरी 2022 में जब रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था तो तेल की कीमतें बढ़ गई थीं, लेकिन अब युद्ध शुरू होने से पहले के स्तर पर वापस आ गई हैं।

हालांकि, अमेरिका ऊर्जा की कीमतों को कम करने के लिए उत्पादकों से उत्पादन बढ़ाने के लिए कह रहा है। उत्पादन में कमी ओपेक प्लस तेल उत्पादकों के सदस्यों द्वारा की जा रही है। बीबीसी ने बताया कि समूह दुनिया के कच्चे तेल के उत्पादन का लगभग 40 प्रतिशत हिस्सा है।

भैयाजी ये भी देखें : थानों में पहुंचे एसएसपी अग्रवाल, लापरवाही पर नोटिस और बेहतर काम के लिए ईनाम

सऊदी अरब प्रति दिन 500,000 बैरल और इराक 211,000 बैरल उत्पादन कम कर रहा है। यूएई, कुवैत, अल्जीरिया और ओमान भी कटौती कर रहे हैं। आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी ने कहा कि सऊदी ऊर्जा मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि यह कदम तेल बाजार की स्थिरता का समर्थन करने के उद्देश्य से एक एहतियाती उपाय है।