spot_img

मन की बात में पीएम मोदी की अपील, ‘अंगदान के लिए आगे आएं लोग

HomeNATIONALमन की बात में पीएम मोदी की अपील, 'अंगदान के लिए आगे...

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM NARENDRA MODI) ने रविवार को अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम मन की बात को संबोधित किया। यह मन की बात का 99वां संस्करण रहा। पीएम मोदी ने संबोधन के शुरू में कहा, हमारा और आपका ‘मन की बात’ का ये साथ अपने 99वें पायदान पर आ पहुंचा है। आम तौर पर हम सुनते हैं कि 99वें का फेर बहुत कठिन होता है। क्रिकेट में तो ‘Nervous Nineties’ को बहुत मुश्किल पड़ाव माना जाता है, लेकिन जहां भारत के जन-जन के #MannKiBaat हो वहाँ की प्रेरणा ही कुछ और होती है।

भैयाजी यह भी देखे: विशाखापत्तनम जी-20 मीट की 28 मार्च से करेगा मेजबानी, सौंदर्यीकरण पर खर्च होंगे 157 करोड़ रुपये

अंगदान पर फोकस, कही ये बातें

आधुनिक Medical Science के इस दौर में Organ Donation किसी को जीवन (PM NARENDRA MODI) देने का एक बहुत बड़ा माध्यम बन चुका है। कहते हैं, जब एक व्यक्ति मृत्यु के बाद अपना शरीर दान करता है तो उससे 8 से 9 लोगों को एक नया जीवन मिलने की संभावना बनती है। मुझे संतोष है कि अंगदान को आसान बनाने और प्रोत्साहित करने के लिए पूरे देश में एक जैसी policy पर भी काम हो रहा है। इस दिशा में राज्यों के domicile की शर्त को हटाने का निर्णय भी लिया गया है।

सरकार ने organ donation के लिए 65 वर्ष से कम आयु (PM NARENDRA MODI) की आयु-सीमा को भी खत्म करने का फैसला लिया है। इन प्रयासों के बीच, मेरा देशवासियों से आग्रह है कि organ donor ज्यादा से ज्यादा संख्या में आगे आएं।आपका एक फैसला कई लोगों की जिंदगी बचा सकता है, जिंदगी बना सकता है।