spot_img

कर्नाटक चुनाव से पहले लिंगायत वोट बैंक को रिझाने की कोशिश कर रही BJP

HomeNATIONALकर्नाटक चुनाव से पहले लिंगायत वोट बैंक को रिझाने की कोशिश कर...

बेंगलुरु। कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा केंद्रीय संसदीय बोर्ड के सदस्य बी.एस. येदियुरप्पा (B.S. Yeddyurappa) को विधानसभा चुनावों से पहले उन्हें नई दिल्ली में कोर टीम में शामिल किया है। टीम में शामिल करते ही येदियुरप्पा को कहा गया है कि वो लिंगायत समुदाय से अपील करे कि वे उन्हें सत्ता से हटाने के लिए भाजपा के प्रति कोई कटु भावना न रखें।

पीएम और गृह मंत्री ने की प्रशंसा

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह खुले तौर पर येदियुरप्पा की प्रशंसा की और उनके साथ अपनी उपस्थिति सुनिश्चित की। सूत्रों (B.S. Yeddyurappa)  ने कहा कि भगवा पार्टी समझ गई है कि राज्य में एक और जन नेता बनाने में उनकी पार्टी असमर्थ है। उनका मानना हैं कि येदियुरप्पा को पार्टी द्वारा लगाई गई फटकार ने लिंगायत समुदाय को नाराज कर दिया है।

भैयाजी ये भी देखें : अमृतपाल सिंह से अकाल तख्त के जत्थेदार ने आत्मसमर्पण करने को कहा, पुलिस की कार्रवाई पर भी उठाए सवाल

कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक ने भाजपा पर साधा निशाना

उत्तर कर्नाटक के कुष्टगी से कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक अमरेगौड़ा पाटिल ने मीडिया से कहा कि भाजपा के लिए इस समय खोई हुई जमीन वापस पाना असंभव है। उन्होंने कहा, “बीजेपी ने येदियुरप्पा को खत्म कर दिया है, उन्होंने बेहद दुख के साथ इस्तीफा दिया था। एक विधायक के रूप में, मैं कह सकता हूं कि बीजेपी में किसी अन्य नेता के साथ ऐसा दुर्व्यवहार नहीं किया गया था। अब, वे उनके साथ वापस आ गए हैं और दावा कर रहे हैं कि वह उनके नेता हैं।”

राज्य में लिंगायत समुदाय की बड़ी संख्या

80 वर्षीय येदियुरप्पा (B.S. Yeddyurappa)  भ्रष्टाचार और पक्षपात के आरोपी येदियुरप्पा 80 साल की उम्र में भी लिंगायत समुदाय के निर्विवाद नेता हैं। कर्नाटक में भाजपा लिंगायत समुदाय उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार जनसंख्या का 17 प्रतिशत है। लिंगायत पूरे राज्य में फैले हुए हैं और दक्षिण कर्नाटक के कई जिलों में निर्णायक भूमिका निभाते हैं। येदियुरप्पा ने कर्नाटक में पार्टी को शून्य से खड़ा किया था।

लिंगायत समुदाय के लोगों में येदियुरप्पा के लिए सम्मान

वह विपक्षी नेता के पद तक पहुंचे और “ऑपरेशन लोटस” के माध्यम से भाजपा को सत्ता में लाने के बाद वह सीएम बने। राज्य भर का लिंगायत समुदाय उनके साथ मजबूती से खड़ा था। येदियुरप्पा, अन्य समुदाय के नेताओं के वादों को पूरा करके, एक बड़े नेता बन गए, जो राज्य में सभी समुदायों को अपील कर सकते हैं। लोग आज भी सभी समुदायों के लिए उनके कार्यक्रमों को याद करते हैं, जिनमें कोई जाति या धार्मिक रंग नहीं था।