spot_img

दो दिवसीय दिल्ली के दौरे पर रहेंगे विश्व बैंक के अजय बंगा, पीएम-वित्त मंत्री से करेंगे मुलाकात

HomeNATIONALदो दिवसीय दिल्ली के दौरे पर रहेंगे विश्व बैंक के अजय बंगा,...

दिल्ली। विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के उम्मीदवार अजय बंगा (AJAY BANGA) दो दिवसीय दिल्ली दौरे पर रहेंगे। वह 23 और 24 मार्च को राष्ट्रीय राजधानी में आएंगे। वह डोनर और उधार लेने वाले देशों के साथ विकास और जलवायु जरूरतों पर चर्चा करने के लिए तीन सप्ताह के वैश्विक दौरे पर हैं।

दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे अजय

अजय बंगा 23 और 24 मार्च को नई दिल्ली (AJAY BANGA)  का दौरा करेंगे। इस दौरान वह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे। अजय बंगा की दो दिवसीय यात्रा भारत की विकास प्राथमिकताओं, विश्व बैंक और वैश्विक आर्थिक विकास चुनौतियों पर केंद्रित रहेगी।

भैयाजी यह भी देखे: पटनायक से मिलेंगी ममता, लोकसभा चुनाव से पहले तीसरे मोर्चे की सुगबुगाहट तेज

वित्त और विकास कार्यकारी हैं अजय

फरवरी के अंत में विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए उनके नामांकन की घोषणा के तुरंत बाद, भारत की सरकार ने बंगा की उम्मीदवारी का समर्थन किया था। अजय बंगा एक लंबे समय से वित्त और विकास कार्यकारी हैं और वर्तमान में वह एक अमेरिकी नागरिक हैं।

इन देशों ने भी किया बंगा का समर्थन

विश्व बैंक के अगले अध्यक्ष पद (AJAY BANGA)  के लिए अजय बंगा को ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, बांग्लादेश, कोलंबिया, मिस्र, आइवरी कोस्ट, केन्या, सऊदी अरब और दक्षिण कोरिया सहित अन्य देशों की सरकारों से भी सर्मथन हासिल हुआ है। विश्व बैंक 29 मार्च तक अन्य देशों से नामांकन स्वीकार करेगा।

जो बिडेन द्वारा चुने गए बंगा

विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए अजय बंगा के अलावा किसी अन्य प्रतियोगी की घोषणा नहीं की गई है। द्वितीय विश्व युद्ध के अंत के बाद से विश्व बैंक का नेतृत्व एक अमेरिकी द्वारा ही किया जाता है। जबकि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का नेतृत्व एक यूरोपीय द्वारा किया गया है।अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने पिछले महीने 63 वर्षीय अजय बंगा को डेविड मलपास की जगह लेने के लिए नामित किया था।

डेविड मलपास की जगह आएंगे अजय

डेविड मलपास ने जलवायु परिवर्तन पर वैज्ञानिक सहमति का समर्थन करने की अपनी प्रारंभिक विफलता पर महीनों के विवाद के बाद इस्तीफे की घोषणा की थी। अजय बंगा भारत में विश्व बैंक द्वारा वित्तपोषित एक व्यावसायिक कौशल विकास संस्थान का भी दौरा करेंगे।