spot_img

CG Board Exam : हिंदी के पर्चे से 12 वीं की परीक्षा का आगाज़, कलेक्टर पहुंची सेंटर…

HomeCHHATTISGARHBILASPURCG Board Exam : हिंदी के पर्चे से 12 वीं की परीक्षा...

पेंड्रा। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल की आज 1 मार्च से हायर सेकेंडरी की परीक्षा (CG Board Exam) हिन्दी विषय पर्चे से शुरू हुई। मंडल की परीक्षा में कलेक्टर प्रियंका ऋषि महोबिया ने बोर्ड परीक्षा केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

भैयाजी ये भी देखे : बजट सत्र में राज्यपाल का अभिभाषण, नई आशा और विश्वास का…

उन्होंने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टीकरकला गौरेला और मिश्री देवी कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गौरेला के परीक्षा केंद्रों में शुरू हुए बोर्ड की परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों की बैठक व्यवस्था सहित परीक्षा गतिविधियों की जानकारी ली। कलेक्टर ने दोनों विद्यालयों के प्राचार्यों से परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों की उपस्थिति आदि के बारे में पूछताछ की तथा सुव्यवस्थित परीक्षा संचालन के लिए आवश्यक निर्देश दिए और निरीक्षण पंजी में हस्ताक्षर किये।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल की 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा 1 मार्च यानी आज से शुरू हुई है। कोरोना काल के बाद परीक्षाएं फिर से ऑफलाइन होंगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों और शिक्षकों को कुछ नियमों का पालन करना होगा।

माशिम (CG Board Exam) में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 से 31 मार्च तक चलेगी, वहीं 10वीं की परीक्षा 2 से 24 मार्च तक चलेगी। परीक्षा का समय सुबह 9:00 से 12:15 तक निर्धारित किया गया है। छात्रों को सुबह नौ बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

CG Board Exam में प्रश्न पत्र सुबह 9:05 बजे बांटे जाएंगे और छात्रों को क्वेश्चन पेपर पढ़ने के लिए 10 मिनट का समय दिया गया। छात्र सुबह 9:15 बजे से सवालों के जवाब देना शुरू कर सकते हैं। बता दें बार माशिमं ने इस बार 2 हजार 448 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। दसवीं की परीक्षा में 3 लाख 40 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे, वहीं 12वीं की परीक्षा में 3 लाख 30 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।

स्कूलों के संधारण के लिए मांगा प्रस्ताव

इधर कलेक्टर प्रियंका ऋषि महोबिया ने उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टीकरकला के प्राचार्य आरती तिवारी के साथ पुराने हायर सेकेंडरी स्कूल भवन टीकरकला का निरीक्षण कर खपरैल युक्त पुराने भवनों का जीर्णोद्धार और संपूर्ण शाला भवन परिसर के बाउंड्री वाल के लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।

भैयाजी ये भी देखे : खाद्य विभाग ने दी किराना दुकान में दबिश, चिकन मसाले समेत कई मसलों के सैम्पल जप्त

इसी तरह मिश्री देवी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गौरेला के प्राचार्य जे डी गुप्ता को भी शाला परिसर की साफ-सफाई तथा बरसात के मौसम मे रंग बिरंगे फूल-पौधे आदि लगाकर सौदर्यीकरण के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जिला नोडल (साक्षरता) मुकेश कोरी एवं उड़नदस्ता टीम के सदस्य आलोक शुक्ला उपस्थित थे।