spot_img

कांग्रेस रायपुर अधिवेशन में पार्टी के आंतरिक लोकतंत्र के लिए उठाएगी अगला कदम

HomeCHHATTISGARHकांग्रेस रायपुर अधिवेशन में पार्टी के आंतरिक लोकतंत्र के लिए उठाएगी अगला...

रायपुर। कांग्रेस अपना 85वां पूर्ण सत्र 24 से 26 फरवरी तक रायपुर में आयोजित करेगी और पार्टी में जी-23 समूह की मांग के मुताबिक, कांग्रेस कार्यसमिति का चुनाव होगा। सत्र में राजनीति, अर्थशास्त्र, अंतर्राष्ट्रीय मामले, कृषि, सामाजिक न्याय और युवा रोजगार से जुड़े छह मुद्दों पर चर्चा होगी।

भैयाजी ये भी देखें : बस्तर से प्रदेश सरकार पर बरसे नड्डा, कहा-कांग्रेस का दूसरा नाम…

पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, सीडब्ल्यूसी के चुनाव भी पूर्ण सत्र के दौरान होंगे। अक्टूबर में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सीडब्ल्यूसी के स्थान पर 47 सदस्यीय संचालन समिति का गठन किया था, जिसमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह शामिल थे।

मल्लिकार्जुन खड़गे के पार्टी की बागडोर संभालने के बाद सीडब्ल्यूसी के सभी सदस्यों, पार्टी के सर्वोच्च निर्णय लेने वाले प्राधिकरण एआईसीसी के महासचिवों और प्रभारियों ने अपना इस्तीफा दे दिया था। अहम सवाल यह है कि क्या शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने और केवल 1,000 से ज्यादा वोट हासिल करने के बाद सीडब्ल्यूसी में शामिल होंगे? सीडब्ल्यूसी में 23 सीटें हैं जिनमें 12 निर्वाचित सदस्य हैं और 11 राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत हैं।

हालांकि, शशि थरूर तिरुवनंतपुरम निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए हैट्रिक विजेता हैं, उन्हें अभी तक गांधी परिवार से जुड़े पार्टी नेताओं से किसी भी तरह की स्वीकृति नहीं मिली है। निवर्तमान एआईसीसी में केरल से पूर्व केंद्रीय मंत्री एके एंटनी और दो बार के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी थे।

लेकिन चूंकि दोनों नेताओं का स्वास्थ्य ठीक नहीं है, इसलिए यह देखना होगा कि क्या उन्हें खड़गे के नेतृत्व वाली नई योजना में जगह मिलेगी या नहीं। कांग्रेस ने पूर्ण सत्र के लिए 85 सदस्यीय आयोजन समिति का गठन किया है। कोषाध्यक्ष पवन बंसल को समिति का अध्यक्ष बनाया है और पार्टी के तीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, भूपेश बघेल और सुखविंदर सिंह सुक्खू विशेष आमंत्रित सदस्य हैं।

होगी खड़गे की अध्यक्षता की पुष्टि

स्वागत समिति के अध्यक्ष छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम हैं और सह अध्यक्ष मुख्यमंत्री बघेल हैं। पार्टी महासचिव तारिक अनवर को आयोजन समिति का संयोजक नियुक्त किया गया है। देशभर से पार्टी के शीर्ष नेता सम्मेलन में एकत्र होंगे और सभी प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के प्रतिनिधि खड़गे की अध्यक्षता की पुष्टि करेंगे।

भैयाजी ये भी देखें : चीफ जस्टिस गोस्वामी ने कोंडागांव में किया नेशनल लोक अदालत का…

खड़गे को 7,897 मतों के साथ शशि थरूर को हराकर कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया था। शशि को केवल 1,072 मत मिले थे। हालांकि, खड़गे को राजस्थान में पायलट-गहलोत गतिरोध को सुलझाना बाकी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनों राज्य में पार्टी का नेतृत्व करने के लिए सत्ता संघर्ष में बंद हैं। पायलट चुप हैं, जबकि गहलोत कांग्रेस संस्कृति के विपरीत अधिक मुखर हैं।