spot_img

मरवाही उप चुनाव : शुरू हुआ मतदान, ग्लब्ज़, सेनेटाइजर की भी व्यवस्था

HomeCHHATTISGARHBILASPURमरवाही उप चुनाव : शुरू हुआ मतदान, ग्लब्ज़, सेनेटाइजर की भी व्यवस्था

मरवाही। सूबे के नए जिले गौरेला पेंड्रा मरवाही के मरवाही विधानसभा सीट में उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुके है। इस विधानसभा सीट में कुल मतदाताओं की संख्या 190907 है। जिनमें से पुरूष मतदाताओं की संख्या 93694 और महिला मतदाता की संख्या 97209 है। मरवाही विधानसभा में केवल 04 तृतीय लिंग मतदाता हैं।
ये मतदाता मरवाही में आज 8 प्रत्याशी की किस्मत का फैसला करेंगे। हालांकि भाजपा से डॉ गंभीर सिंह और कांग्रेस से डॉ केके ध्रुव के बीच मुख्य मुकाबला है।
कोरोना संक्रमण के बीच हो रहे इस चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से पूरी तैयारी की गई है। सूबे में पहली बार आम जनता के लिए पोस्टल बैलेट भी जारी किए गए है। इधर हर मतदाता ग्लब्ज पहनकर वोट डालेंगे। पोलिंग बूथ पर सैनिटाइजर और थर्मल स्कैनिंग की भी व्यवस्था की गई है।

निर्वाचन आयोग से मिले आंकड़ों के मुताबिक साल 2018 के विधानसभा चुनाव में कुल मतदाताओं की संख्या 184021 दर्ज थी। जिसमें आज हो रहे उप चुनाव के लिए 6886 नए मतदाताओं के नाम जोड़े गए है।

मरवाही विधानसभा सीट पर दिव्यांग (PwD) मतदाताओं की संख्या 1813 है। इस सीट पर वर्तमान आंकड़ों के मुताबिक 18-19 वर्ष आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 4211 बताई गई है। वहीं 80 वर्ष से ज़्यादा उम्र के मतदाताओं की संख्या 1461 दर्ज है। जिनमें 483 पुरूष एवं 978 महिलाएं हैं। निर्वाचन आयोग ने मरवाही विधानसभा क्षेत्र में 237 मूल मतदान केंद्र और 49 सहायक मतदान केंद्रों सहित कुल 286 मतदान केंद्र बनाए है, जहां मतदान शुरू हो चुके है। इस विधानसभा सीट पर निर्वाचन आयोग ने कुल 126 संवेदनशील मतदान केंद्र चिन्हित किए है, जहां तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ मतदान कराए जा रहे है।

जोगी बिन मरवाही का चुनाव
दो दशक में ये पहली दफा है के जब जोगी परिवार के बग़ैर मरवाही विधानसभा की सीट पर चुनाव हो रहे है। राज्य निर्माण के बाद मरवाही में ये दूसरा उप चुनाव है। पहले उपचुनाव साल 2001 में ही हुआ था। जिसमें तत्कालीन मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने भाजपा के अमरसिंह खुसरों को करारी शिकस्त देकर ये सीट अपने नाम की थी। तब से लेकर आज तक इस विधानसभा सीट पर जोगी परिवार का ही कब्ज़ा रहा है। अजीत के अलावा अमित भी इस सीट से भारी मतों से चुनाव जीत चुके है, पर इस बार जोगी परिवार के बगैर ही मरवाही का उप चुनाव हो रहा है।