spot_img

ढाई-ढाई करोड़ रुपए की लागत से, ट्विनसिटी के स्टेशनों का होगा कायाकल्प

HomeCHHATTISGARHढाई-ढाई करोड़ रुपए की लागत से, ट्विनसिटी के स्टेशनों का होगा कायाकल्प

भिलाई। करीब ढाई-ढाई करोड़ (BHILAI NEWS) की लागत से भिलाई-3, भिलाई पावर हाउस, भिलाई नगर, मरोदा, बालोद, दल्ली-राजहरा और भानु प्रतापपुर स्टेशन का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत उन्नयन किया जाएगा। इसके अंतर्गत इन स्टेशनों के प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाई जाएगी। वाहनों की पार्किंग और यात्री प्रतीक्षालय की सुविधा विकसित की जाएगी।

इसके अलावा रायपुर रेल मंडल के अंतर्गत (BHILAI NEWS) आने वाले भाटापारा, उरकुरा, सरोना, तिल्दा-नेवरा, बिल्हा, हथबंध और निपनिया स्टेशन को भी इस योजना में शामिल किया गया है। आने वाले दिनों में इसके लिए कंसल्टेंसी नियुक्त की जाएगी। वह स्टेशन की मास्टर प्लान और आर्किटेक्चरल डिजाइनिंग के साथ विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेंगी।

भैयाजी ये भी देखें : BREAKING: मालगाड़ी के आठ डिब्बे पटरी से उतरे, रेल आवागमन बाधित, विशाखापटनम-किरंदुल पैसेंजर ट्रेन रद

भारत अमृत मिशन योजना के तहत देशभर के 1275 स्टेशनों का चयन किया जाएगा। इसमें दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन के रायपुर, बिलासपुर और नागपुर तीनों मंडलों के 15-15 स्टेशनों को लिया गया है। इस तरह इस जोन के 45 स्टेशनों को यात्रियों की सुविधा के अनुसार विकसित किया जाएगा।

चरोदा सोलर प्लांट की अंतिम किस्त जारी

हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने रेलवे में अब अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट (BHILAI NEWS)  की स्थापना की जाएगी। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बीएमवाई चरौदा में 50 मेगावाट क्षमता का सोलर प्लांट का निर्माण किया जा रहा है। इसका बचे हुए काम को पूरा करने के लिए भी बजट में अलग से प्रावधान किया गया है। आने वाले दिनों में इसका उद्घाटन किया जाएगा। इसके बाद ग्रिड से बिजली की आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए बिजली कंपनी से बात की जा रही है। ग्रिड का मामला सुलझते ही इससे बिजली का वितरण किया जाएगा।

भिलाई-दुर्ग के 17 हजार से ज्यादा कर्मियों को आयकर छूट मिलेगी

बजट में हुई घोषणा के अनुसार केंद्र सरकार, राज्य सरकार, बैंक के स्केल-1 और 2, भिलाई स्टील प्लांट के छोटे कर्मचारियों को जिनकी सेलरी 55 हजार मासिक या इससे करीब है उन्हें अब आयकर नहीं देना पड़ेगा। ट्विनसिटी मे ऐसे कर्मचारियों की संख्या 17 हजार से अधिक है। उन्हें इसका सीधा लाभ मिलेगा। इसके अलावा जिन कर्मचारियों के पगार 55 हजार से अधिक और सवा लाख से कम होगा उन्हें भी पहले की तुलना में कम टैक्स देना होगा। पहले उन्हें 26 से 49 हजार रुपए के बीच टैक्स देना पड़ रहा था।