spot_img

Budget 2023 : आज हर भारतीय का आत्मविश्वास शीर्ष पर, देश को लेकर दुनिया का नजरिया बदला: राष्ट्रपति

HomeNATIONALBudget 2023 : आज हर भारतीय का आत्मविश्वास शीर्ष पर, देश को...

दिल्ली। संसद का बजट सत्र मंगलवार सुबह 11 बजे से शुरू हो गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (President Draupadi Murmu) के अभिभाषण के साथ इस सत्र की शुरुआत हुई। राष्ट्रपति लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों को संबोधित कर रही हैं।

भैयाजी ये भी देखें : 1 फरवरी से लागू होंगे ये नए नियम, आपकी जेब पर हो सकता है असर

वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को आर्थिक सर्वे पेश करेंगी। एक फरवरी सुबह 11 बजे वित्त मंत्री द्वारा आम बजट 2023-24 पेश किया जाएगा। उधर, बजट सत्र को लेकर संसद में हंगामे के आसार हैं। आम आदमी पार्टी और भारत राष्ट्र समिति ने अभिभाषण के बहिष्कार करने का फैसला लिया है। बीआरएस के सांसद केशव राव ने कहा कि हम राष्ट्रपति के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन हम लोकतांत्रिक विरोध के माध्यम से एनडीए सरकार की शासन विफलताओं को उजागर करना चाहते हैं।

गरीब, दलित, आदिवासियों को सपने देखने का साहस मिला

सरकार ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (President Draupadi Murmu)  को नई परिस्थितियों के अनुसार आगे चलाने का निर्णय लिया है। यह संवेदनशील और गरीब-हितैषी सरकार की पहचान है। सरकार ने सदियों से वंचित रहे गरीब, दलित, पिछड़े, आदिवासी समाज की इच्छाओं को पूरा कर उन्हें सपने देखने का साहस दिया है।

आयुष्मान भारत योजना ने करोड़ों गरीबों को और गरीब होने से बचाया

आयुष्मान भारत योजना ने देश के करोड़ों गरीबों (President Draupadi Murmu)  को और गरीब होने से बचाया है, उनके 80 हजार करोड़ रुपये खर्च होने से बचाए हैं। 7 दशकों में देश में करीब सवा तीन करोड़ घरों तक पानी का कनेक्शन पहुंचा था। जल जीवन मिशन के तहत 3 साल में करीब 11 करोड़ परिवार पाइप के जल से जुड़े हैं।

सरकार ने बिना भेदभाव के काम किया

मौजूदा सरकार ने बिना किसी भेदभाव (President Draupadi Murmu)  के हर वर्ग के लिए काम किया है। बीते कुछ वर्षों में मेरी सरकार के प्रयासों का नतीजा है कि अनेक मूल सुविधाएं आज या तो शत-प्रतिशत आबादी तक पहुंच चुकी हैं या फिर उस लक्ष्य के बहुत निकट हैं।