spot_img

GOOD NEWS: प्रदेश में इस साल 4 सरकारी और एक निजी मेडिकल कॉलेज खुलेगा

HomeCHHATTISGARHGOOD NEWS: प्रदेश में इस साल 4 सरकारी और एक निजी मेडिकल...

रायपुर। प्रदेश में इस साल मेडिकल कॉलेजों (RAIPUR NEWS) की संख्या में वृद्धि होगी। चार नए शासकीय और एक निजी कॉलेज खुलेंगे। सरकारी के लिए शासन स्तर पर जमीन की तलाश की जा रही है। वहीं निजी मेडिकल कॉलेज का एनएमसी ने निरीक्षण कर लिया है। नए मेडिकल कॉलेजों के खुलने से प्रदेश में एमबीबीएस की सीटें 2000 के पार हो जाएगी। वर्तमान में प्रदेश में 10 सरकारी और 3 निजी मेडिकल कॉलेज हैं। इन सभी को मिलाकर कुल 1820 सीटें हैं। नए कॉलेजों के खुलने से सरकारी 14 और चार निजी कॉलेजों हो जाएंगे।

भैयाजी यह भी देखे: हिमाचल में सुखविंदर सिंह सुक्खू कैबिनेट का विस्तार, देखिए मंत्रियों की लिस्ट

एक सरकारी मेडिकल कॉलेज खोलने 500 करोड़ रुपए खर्च

चार जगहों पर खुलने वाले सरकारी मेडिकल कॉलेज (RAIPUR NEWS) खोलने की कवायद चिकित्सा शिक्षा विभाग ने शुरू कर दी है। एक मेडिकल कॉलेज को खोलने के लिए करीब 500 करोड़ रुपए खर्च होगा। इसमें 60 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार देगी।

प्रदेश के विद्यार्थियों को होगा फायदा

चार नए मेडिकल कॉलेज खुलने से प्रदेश(RAIPUR NEWS)  के विद्यार्थियों को ही फायदा होगा, जो डॉक्टर बनने का सपना संजोए हैं। चार नए सरकारी कॉलेज खुलेगा तो सरकारी में 300 सीटें बढ़ेंगी, वहीं निजी में 150 तक सीटें बढ़ जाएगी। इस तरह प्रदेश में एमबीबीएस की सीटें 2 हजार से अधिक हो जाएंगी।