spot_img

भारतीय रेलवे नेटवर्क से दिसंबर 2023 तक जुड़ेगी मणिपुर की राजधानी इंफाल

HomeNATIONALभारतीय रेलवे नेटवर्क से दिसंबर 2023 तक जुड़ेगी मणिपुर की राजधानी इंफाल

इम्फ़ाल। मणिपुर की राजधानी इंफाल के दिसंबर 2023 तक भारतीय रेलवे नेटवर्क में शामिल होने की उम्मीद है, जिससे यह पूर्वोत्तर क्षेत्र में रेल लिंक वाला चौथा राजधानी शहर बन जाएगा, अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

भैयाजी ये भी देखें : बड़ी ख़बर : पाटन में स्कूली छात्र को शिक्षक ने पीटा,…

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने कहा कि 110 किमी जिरिबाम (असम के पास)-इम्फाल रेलवे लाइन का 90 प्रतिशत से अधिक काम पूरा हो चुका है और 14,322 करोड़ रुपये की परियोजना को दिसंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि जिरीबाम-इम्फाल रेलवे परियोजना के निर्माण में दुर्गम इलाकों में कई सुरंगें और पुल शामिल हैं। 52 सुरंगों में से 48 का काम पहले ही पूरा हो चुका है जबकि 11 प्रमुख पुल; सात पुलों का सबस्ट्रक्च र और 5 पुलों का सुपरस्ट्रक्च र पूरा हो चुका है। 129 छोटे पुलों में से 110 पुलों का काम भी पूरा हो चुका है।

डे ने कहा कि इस परियोजना में 141 मीटर की ऊंचाई वाला दुनिया का सबसे ऊंचा घाट रेलवे पुल भी बनाया जा रहा है और उसका काम पूरा होने वाला है। परियोजना के मार्ग में 11 रेलवे स्टेशन शामिल होंगे- और उनमें से छह पूरे हो चुके हैं। सीपीआरओ ने कहा कि निर्माणाधीन रेलवे परियोजना के पूरा होने के बाद, जिरीबाम से इम्फाल पहुंचने के लिए लगभग 10 घंटे की वर्तमान सड़क यात्रा का समय घटकर 2.5 घंटे हो जाएगा।

भैयाजी ये भी देखें : तेलंगाना के ईट भट्टे में बंधक थी 22 साल की युवती,…

रेलवे परियोजना पूरा होने के बाद राज्य को आवश्यक वस्तुओं को तेजी से प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करेगी और राज्य के स्थानीय उत्पादकों को राज्य के बाहर तेजी से निर्यात करने में मदद करेगी। असम का मुख्य शहर गुवाहाटी (राजधानी दिसपुर से सटे), त्रिपुरा की राजधानी अगरतला और अरुणाचल प्रदेश का नाहरलागुन (राजधानी शहर ईटानगर से सटे) पहले से ही रेलवे नेटवर्क पर आ चुके हैं।