spot_img

नेशनल स्तर पर होंगी MBBS फाइनल इयर की परीक्षाएं

HomeCHHATTISGARHनेशनल स्तर पर होंगी MBBS फाइनल इयर की परीक्षाएं

बिलासपुर। राष्ट्रीय शिक्षा नीति की ही तरह मेडिकल (BILASPUR NEWS) की पढ़ाई में भी व्यापक स्तर पर बदलाव लाए गए हैं। थ्योरी की जगह प्रायोगिक शिक्षा पर ज्यादा जोर दिया गया है। इसमें कोरोना समेत अन्य संक्रामक रोगों को शामिल कर बारीकी से पढ़ाई कराई जा रही है, ताकि भविष्य में ऐसी भयावह स्थिति से निबटने डॉक्टर तैयार रहें। इसी तरह एमबीबीएस के परीक्षा पैटर्न में भी अगले सत्र से बदलाव होने वाला है। जिसके तहत फाइनल इयर की परीक्षा केंद्र लेगा।

भैयाजी यह भी देखे: नजूल तहसीलदार ने मंत्री टीएस के खिलाफ जारी किए जांच के आदेश, कलेक्टर बोले-पता नहीं

दूसरी ओर परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव लाया जा रहा है। जिसके अनुसार वर्ष 2023 से एमबीबीएस की फाइनल परीक्षा एग्जिट एग्जाम थ्रू नेशनल स्तर पर ली जाएगी। अभी तक सभी राज्यों में यूनिवर्सिटी लेबल पर परीक्षाएं हो रही हैं। छग में एमबीबीएस, बीडीएस व नर्सिंग की परीक्षाएं दीनदयाल उपाध्याय मेडिकल यूनिवर्सिटी (BILASPUR NEWS)  रायपुर ले रही है। अगले सत्र से किसी भी राज्य का मेडिकल कॉलेज हो, सभी जगह अध्यक्षयनरत एमबीबीएस फाइनल इयर के छात्रों को सेंट्रल लेबल पर परीक्षा देनी होगी। गौरतलब है कि वर्ष 2020 से पहले एमसीआई एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा पीएमटी के नाम से लेती थी। एनएमसी के आने पर नेशनल लेबल पर नीट के जरिए ली जा रही है। इसी तरह फाइनल इयर की परीक्षा भी नेशनल स्तर पर ली जाएगी।

नेशनल मेडिकल कमीशन ने एक ओर जहां एमबीबीएस (BILASPUR NEWS)  के शिक्षा पैटर्न में बदलाव लाते हुए प्रेक्टिकल ओरियंटेड पढ़ाई पर जोर दिया है, तो दूसरी ओर मेडिकल टीचर्स के लिए रिवाइज्ड बेसिक ओरियंटेड प्रोग्राम शुरू किए गए हैं। जिसके अंतर्गत लगभग सभी विषयों को मिलाजुला कर पढ़ाया जा रहा है। यही नहीं नई शिक्षा नीति के तहत कोरोना समेत अन्य संक्रामक बीमारियों को ज्यादा तवज्जो दिया गया है।