spot_img

तकनीकी विश्वविद्यालय छात्रों को नहीं लौटा रहा राशि, विरोध शुरू

HomeCHHATTISGARHतकनीकी विश्वविद्यालय छात्रों को नहीं लौटा रहा राशि, विरोध शुरू

भिलाई। छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (CSVTU) ने बीते साल अपने नामांकन शुल्क सहित अन्य मदों में कटौती कर दी थी। विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए फीस 2626 रुपए एक साथ न लेकर हर सेमेस्टर में बांट दी गई थी।

भैयाजी यह भी देखे: शिकार के लिए लगाया था करंट, चपेट में आई दंपती, तीन गिरफ्तार

सीएसवीटीयू ने उस वक्त विद्यार्थियों से 526 रुपए ही लिए लेकिन जिन छात्रों ने उस वक्त 2626 रुपए की पूरी राशि जमा कर दी थी, उनको अब तक रिफंड नहीं हो पाया है। रिफंड की मांग पर मंगलवार को विद्यार्थियों ने सीएसवीटीयू के कुलसचिव को ज्ञापन सौंपा। वहीं कई महीने गुजर चुके हैं, लेकिन खातों में रिफंड के पैसे नहीं आए। रिफंड के लिए सैकड़ों विद्यार्थी अब भी कतार में हैं।

कॉलेजों को भेजी सूचना

सीएसवीटीयू प्रशासन (CSVTU)  का कहना है कि फीस रिफंड करना उनकी जिम्मेदारी है, लेकिन इसकी प्रक्रिया में समय लग रहा है। विवि ने कॉलेजों को सूचना भेजकर कहा है कि जिनके रिफंड नहीं आ सके हैं, उनकी जानकारी विवि को भेजे। बावजूद इसके कॉलेजों ने गंभीरता नहीं दिखाई। दरअसल, विवि हर एक रुपए का हिसाब अपने लेजर से मिलान करने के बाद ही रिफंड कर सकता है।

अब ऐसे में जिन विद्यार्थियों ने इंटरनेट कैफे से आवेदन किए होंगे, उनकी रिफंड राशि भी उक्त कैफे संचालक के खातों में ही चली जाएगी। इस तरह विद्यार्थियों को और परेशानी होगी। इससे बचने विवि ने कॉलेजों (CSVTU) से ऐसे विद्यार्थियों का बैंक खाता नंबर, आईएफएससी कोर्ड सरीखी तमाम जानकारियां मांगी है, जिसे विवि को अब तक उपलब्ध नहीं कराया गया है। मामले में सीएसवीटीयू के कुलसचिव डॉ. केके वर्मा ने बताया, कि कॉलेजों से ऐसे विद्यार्थियों की बैंक खाते की जानकारी मांगी गई थी। जिन कॉलेजों ने जानकारी नहीं भेजी इनका रिफंड नहीं हो पाया है। जानकारी मिलते ही राशि रिफंड की जाएगी।

,