spot_img

बीज कंपनी के खिलाफ पीएमओ दफ्तर से मिले जांच के आदेश, मचा हड़कंप

HomeCHHATTISGARHबीज कंपनी के खिलाफ पीएमओ दफ्तर से मिले जांच के आदेश, मचा...

धमतरी। छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले (DHAMTARI NEWS) के किसानों से सुगंधित धान की खेती कराने के बाद फसल ले जाने वाली बीज कंपनी के खिलाफ पीएमओ कार्यालय ने राज्य शासन को मामले की जांच करने का आदेश दिया है। इसके बाद यहां प्रशासनिक महकमा में हड़कंप मच गया है। अब जाकर किसानों को अपना पैसा मिलने की उम्मीद बंध गई हैं।

उल्लेखनीय है कि तेलंगाना राज्य की एक बीज कंपनी (DHAMTARI NEWS) ने उन्नत बीज उत्पादन कार्यक्रम के तहत धमतरी जिले में बड़ी संख्या में किसानों से नर-नारी धान लगवाया था। एक जानकारी के मुताबिक वर्ष 2019-20 में 20 किसानों तथा वर्ष-2020-21 में 80 किसानों ने रबी और खरीफ सीजन में दोनों फसल लगाया था। धमतरी के अलावा पड़ोसी जिला बालोद और गरियाबंद में भी उक्त कंपनी ने किसानों को अपने झांसे में लेकर फसल उत्पादन कराया था।

भैयाजी ये भी देखे : 62 दिन होगी धान खरीदी, ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन कटा सकेंगे टोकन

फसल उत्पादन के बाद बीज कंपनी ने मड़ईभाठा के एक ट्रेडर्स के जरिए करीब 250 टन सुगंधित धान ले गया। ट्रेडर्स के खाते इसका कुल भुगतान करीब 3 करोड़ 18 लाख रुपए होता है, लेकिन 2 करोड़ 12 लाख रुपए देने के बाद 1 करोड़ 5 लाख रुपए का भुगतान रोक दिया। इससे किसानों की परेशानी बढ़ गई। संबंधित किसान न्याय के लिए बार-बार कलेक्टर और एसपी का चक्कर काटते रहे।

पुलिस विभाग भी अब हरकत में आ गई

किसानों के हित में बहुजन समाज पार्टी (DHAMTARI NEWS) ने भी आवाज बुलंद की। इसके बावजूद किसानों की कहीं सुनवाई नहीं हुई। मुख्यमंत्री,राज्यपाल से लेकर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति दफ्तर में लिखित तथा ऑनलाइन शिकायत की, जिसके बाद पीएमओ कार्यालय ने संज्ञान में लिया हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने किसानों के हितों के साथ कुठाराघात करने वाली तेलंगाना की उक्त बीज कंपनी के खिलाफ जांच कर उचित कार्रवाई कर संबंधित किसानों को उनका पैसा दिलाने का निर्देश दिया हैं। इसके बाद यहां प्रशासनिक महकमा में हड़कंप मच गया है। कृषि, राजस्व के साथ ही पुलिस विभाग भी अब हरकत में आ गई हैं।