spot_img

वडोदरा में बनेगा C-295 परिवहन विमान, टाटा-एयरबस करेगी निर्माण

HomeNATIONALवडोदरा में बनेगा C-295 परिवहन विमान, टाटा-एयरबस करेगी निर्माण

दिल्ली। भारतीय वायु सेना के ट्रांसपोर्ट विमान C-295 को अब टाटा-एयरबस बनाएगी। गुजरात के वडोदरा में इसका निर्माण किया जाएगा। रक्षा सचिव अजय कुमार ने आज यानी गुरुवार को कहा कि गुजरात के वडोदरा में एयरबस सी-295 परिवहन विमान के उत्पादन के लिए एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिलान्यास समारोह का आयोजन 30 अक्टूबर को होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत करें।

भैयाजी यह भी देखे: 2025 में खतरनाक स्तर पर पहुंचेगा उत्सर्जन, ग्रीन एनर्जी की ओर बढ़ेगा विश्व

रक्षा सचिव ने ये भी कहा कि यह पहला मौका है जब C-295 विमान का निर्माण यूरोप के बाहर किया जाएगा। बीते साल सितंबर महीने में भारत ने एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के साथ करीब 21 हजार करोड़ रुपये के समझौते पर साइन किया था। इस डील के तहत भारत अपने पुराने एवरो-748 विमानों की जगह 56 सी-295 परिवहन विमान की बात कहा था। इस परियोजना के तहत पहली बार किसी निजी कंपनी द्वारा सैन्य विमान का निर्माण भारत में किया जाना है।

भारत में असेंबर किये जाएंगे 40 विमान

एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के साथ हुए समझौते के तहत एयरबस चार साल के अंदर कंपनी पहले 16 विमान की आपूर्ति करेगा इसके बाद 40 विमान भारत में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स द्वारा बनाए जाएंगे। विमानों का निर्माण दोनों कंपनियों के बीच एक औद्योगिक साझेदारी के तहत होगा।

पीएम मोदी करेंगे प्लांट का शिलान्यास

समझौते के तहत भारत के गुजरात स्थित वडोदरा के एक प्लांट में में C-295 एयरक्राफ्ट बनाए जाएंगे। प्लांट का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। पीएम मोदी 30 अक्टूबर को प्लांट का शिलान्यास करेंगे। प्लांट में वायु सेना की जरूरतों और निर्यात के लिए अतिरिक्त विमानों का निर्माण भी किया जा सकेगा।