spot_img

मल्लिकार्जुन खरगे आज संभालेंगे कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार

HomeNATIONALमल्लिकार्जुन खरगे आज संभालेंगे कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार

दिल्ली। कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (MALLIKARJUN KHARGE) आज यानी बुधवार को पदभार ग्रहण कर रहे हैं। इस मौके पर सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा भी समारोह में शामिल होंगी। बीते 24 सालों में यह पहला मौका है जब कोई गैर नेहरू-गांधी परिवार का शख्स कांग्रेस अध्यक्ष पद संभाल रहा हैं।

पहाड़ जैसी चुनौतियों का करना होगा सामना

मल्लिकार्जुन खरगे (MALLIKARJUN KHARGE) के सामने कई चुनौतियां हैं। उनकी सबसे बड़ी चुनौती कांग्रेस की खोई प्रतिष्ठा वापस लाने की होगी। इसके अलावा गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव, राजस्थान कांग्रेस का सियासी संकट आने वाले समय में कई और राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी को मजबूत करना उनके लिए बड़ी जिम्मेदारी होगी।

भैयाजी यह भी देखे: NIA की रडार पर पंजाबी सिंगर अफसाना खान, मूसेवाला हत्याकांड मामले में पूछताछ!

2023 में नौ राज्यों में विधानसभा चुनाव

2023 में देश के नौ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। खरगे (MALLIKARJUN KHARGE) के गृह राज्य कर्नाटक भी चुनाव हैं। ऐसे में खरगे के लिए पार्टी को एक दिशा में लाना और जीत की कवायद करना उनके लिए महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होगी। गौरतलब है कि अभी राजस्थान और छत्तीसगढ़ में ही कांग्रेस की सरकार है। ऐसे में खरगे के लिए अन्य राज्यों में जीत सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

2024 में होने वाले हैं लोकसभा चुनाव

साल 2024 को लोकसभा चुनाव शुरू होगा। बीते 2 लोकसभा चुनावों में कांग्रेस का परफॉर्मेंस घटा है। ऐसे में खरगे के लिए आने वाले समय में पार्टी को सटीक आधार देना और लोकसभा चुनाव में बेहतर करना बड़ी जिम्मेदारी होगी। इसके अलावा पार्टी नेताओं को कांग्रेस से जोड़े रखना भी उनके लिए बड़ी चुनौती से कम नहीं।