spot_img

भानुप्रतापपुर उपचुनाव की तैयारी शुरू

HomeCHHATTISGARHभानुप्रतापपुर उपचुनाव की तैयारी शुरू

रायपुर। विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी के निधन के बाद रिक्त हुई भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट में उप चुनाव (UP CHUNAV) कराने की तैयारी तेज हो गई है। विधानसभा सचिवालय ने भानुप्रतापपुर निर्वाचन क्षेत्र के रिक्तता की सूचना चुनाव आयोग को भेज दी है। यह चुनाव छह महीने के भीतर कराना होगा। यानी 16 अप्रैल से पहले ये चुनाव हो सकते हैं।

भैयाजी यह भी देखे: 15 तक आएंगे भाजपा के नए प्रभारी माथुर, दिल्ली में साव ने की भेंट

यह उपचुनाव कांग्रेस-भाजपा के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा। क्योंकि इसके परिणाम का सीधा संदेश नवम्बर 2023 के विधानसभा चुनाव में जाएगा। बता दें कि मंडावी की तबीयत खराब (UP CHUNAV)  होने पर उन्हें रायपुर लाया जा रहा था, लेकिन रायपुर आते वक्त धमतरी में हार्ट अटैक से निधन हो गया था। वे जोगी सरकार में गृह और नगरीय विकास मंत्री रहे थे। 2018 में जीत के बाद मंडावी विधानसभा के उपाध्यक्ष बनाए गए। वर्ष 2018 के बाद से अब तक प्रदेश में चार उपचुनाव हुए हैं। इन चारों चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की है।

पहली बार भीमा मंडावी के निधन के बाद दंतेवाड़ा सीट के लिए उपचुनाव (UP CHUNAV)  हुआ। दूसरी बार चित्रकोट के विधायक दीपक बैज के सांसद बनाने के बाद, तीसरी बार मरवाही में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन और चौथी बार खैरागढ़ में जकांछ विधायक देवव्रत सिंह के निधन के बाद उपचुनाव हुए थे।