spot_img

BCCI के नए बॉस होंगे भारत के पूर्व ऑलराउंडर “रोजर बिन्नी” बने अध्यक्ष…

HomeNATIONALBCCI के नए बॉस होंगे भारत के पूर्व ऑलराउंडर "रोजर बिन्नी" बने...

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को नया अध्यक्ष मिल गया है, भारत के पूर्व ऑलराउंडर रोजर बिन्नी को कंट्रोल बोर्ड में बतौर चुना गया हैं। वह बीसीसीआई के 36वें अध्यक्ष हैं। दरअसल रोजर भारत के पहले एंग्लो-इंडियन क्रिकेटर हैं। 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के वह अहम सदस्य रहे थे।

भैयाजी ये भी देखे : पुलिस लाइन में सशस्त्र बल के हवलदार की संदिग्ध मौत, जाँच…

उस वर्ल्ड कप में उनका योगदान काफी अहम था। कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था और पहली बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम की थी।

इस टूर्नामेंट में रोजर बिन्नी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। उन्होंने टूर्नामेंट में आठ मैचों में कुल 18 विकेट लिए थे। उस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 रन देकर चार विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा था। यह उनके वनडे करियर का बेस्ट परफॉर्मेंस भी है।

गौरतलब है कि BCCI अध्यक्ष के पद पर सौरव गांगुली साल 2019 से 2022 तक रहे है। BCCI की एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में यह फैसला लिया गया। हालांकि, एजीएम को बस औपचारिकता मानी जा रही थी। काफी पहले से ही माना जा रहा था कि नए अध्यक्ष को लेकर फैसला पहला ही हो चुका है।

साल 2000 में अंडर-19 टीम के रहे कोच

इसके अलावा बिन्नी के रहते टीम इंडिया एक और वर्ल्ड कप जीत चुकी है। रोजर बिन्नी साल 2000 में भारतीय अंडर-19 टीम के कोच भी रहे थे। तब उनकी देखरेख में टीम इंडिया ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था। मोहम्मद कैफ की कप्तानी और रोजर बिन्नी की कोचिंग में भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप जीता था। उस टीम में युवराज सिंह और वेणुगोपाल राव जैसे क्रिकेटर भी खेले थे।

वन डे में 77 और टेस्ट में लिए 47 विकेट

रोजर बिन्नी ने 1979 में अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु में पहला टेस्ट खेला था। इसके बाद 1980 में बिन्नी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया।

भैयाजी ये भी देखे : देश के आकांक्षी जिलों के टॉप 5 में “नारायणपुर” नीति आयोग…

रोजर बिन्नी का करियर 1979 से लेकर 1987 तक चला। इस दौरान उन्होंने भारत के लिए 27 टेस्ट और 72 वनडे मैचों में हिस्सा लिया। टेस्ट में बिन्नी के नाम 47 विकेट और वनडे में 77 विकेट हैं। इसके अलावा बिन्नी ने टेस्ट में 830 रन और वनडे में 629 रन बनाए हैं।