spot_img

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में आया भूकंप, घर से भागकर बचाई जान

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में आया भूकंप, घर से भागकर बचाई जान

अंबिकापुर। संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर से करीब 70 किमी दूर कोरिया जिला अंतर्गत छिंदडांड इलाके (KORIYA NEWS) में शुक्रवार प्रातः पांच बज कर 28 मिनट 23 सेकेंड पर 4.8 रिक्टर तीव्रता के भूकम्प के झटके महसूस किए गए। सामान्य से मध्यम श्रेणी के भूकंप से किसी तरह का जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। बीते तीन माह के भीतर जिले में तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए।

भैयाजी ये भी देखें : BREAKING: ईडी एक्शन: समता कॉलोनी के कारोबारी को पूछताछ के लिए बिठाया, IAS विश्नोई की पत्नी ने DGP से मांगी सुरक्षा

अब इस इलाके में भूगर्भीय अध्ययन की बात लोगों के द्वारा कही जा रही है। मौसम विभाग के प्रारम्भिक जानकारी के अनुसार यह भूकम्प सतह से 10 किमी (KORIYA NEWS) की गहराई पर केंद्रित था। इसकी भौगोलिक अक्षांशीय स्थिति 23.33° उत्तरी अक्षांश और 82.58° पूर्वी देशांतर थी। कोरिया जिला मुख्यालय बैकुंठपुर से लगे छिंदडांड के राक्या और दुधनिया कला ग्राम के पास भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है। यह सतह से करीब 10 किमी भीतर केंद्रित था। भोर का समय होने से ग्रामीण इलाके में भूकंप का पता ही नहीं चला।

भूगर्भीय अध्ययन की आवश्यकता- भट्ट

अम्बिकापुर के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी एएम भट्ट के अनुसार लगभग तीन माह की अवधि में कोरिया क्षेत्र में भूकम्प की चार आवृत्ति जिनमें तीन कोरिया जिले के लगभग एक ही क्षेत्र और एक उसके ही समीपस्थ सूरजपुर जिले (KORIYA NEWS) के कारण भौगोलिक आंतरिक अस्थिरता के संकेत परिलक्षित होते दिख रहे हैं। मध्य भारतीय टेक्टोनिक प्लेट्स में हो रही विकृतियों की ओर निश्चित ही भूगर्भ शास्त्रियों का ध्यान आकर्षित और केंद्रित किया जाना चाहिए ताकि भविष्य में इसमें हो सकने वाले संभावित परिवर्तन और उसके व्यापक प्रभावों से संबंधित क्षेत्रवासियों को समुचित जानकारियां हासिल हो सके। कोरिया क्षेत्र में लगातार भूकम्प की आवृत्ति को भविष्य की भौगोलिक सम्भाव्य विकृति से जोड़ कर शोध और अध्ययन की आवश्यकता है।