spot_img

शरद पूर्णिमा आज, संतान प्राप्ति के लिए महिलाएं रखेंगी व्रत, ऐसे करें पूजा

HomeCHHATTISGARHशरद पूर्णिमा आज, संतान प्राप्ति के लिए महिलाएं रखेंगी व्रत, ऐसे करें...

रायपुर। शरद पूर्णिमा के अवसर पर रविवार को राजधानी (RAIPUR NEWS) के मंदिरों में खीर का भोग लगाकर प्रसाद वितरित किया जाएगा। अनेक संगठनों के नेतृत्व में आकाश के नीचे खीर रखकर भगवान को भोग लगाकर प्रसाद बांटा जाएगा। ज्योतिषाचार्य डा दत्तात्रेय होसकेरे के अनुसार इसे कोजागिरी पूर्णिमा भी कहा जाता है।

भैयाजी ये भी देखें : सांसद दीपक बैज की बहन सड़क हादसे में हुईं घायल, रायपुर रेफर

इस दिन को मां लक्ष्मी का अवतरण दिवस माना जाता है। मां लक्ष्मी पूर्णिमा की रात भूलोक भ्रमण करने निकलतीं हैं। भक्तों को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करतीं हैं। ऐसी मान्यता है कि शरद पूर्णिमा पर चंद्रमा सोलह कलाओं से युक्त होते हैं।

चंद्रमा की किरणों (RAIPUR NEWS)  से अमृत बरसता है। अमृत पान करने के लिए चंद्रमा के प्रकाश में खीर रखकर मां लक्ष्मी और अन्य देवी-देवताओं को भोग लगाकर प्रसाद के रूप में ग्रहण किया जाता है। इसी दिन भगवान श्री कृष्ण ने रासलीला रचाई थी। महिलाएं संतान प्राप्ति के लिए कोजागिरी पूर्णिमा का व्रत रखकर मां लक्ष्मी से कामना करतीं हैं। साथ ही राधा-कृष्ण, शिव-पार्वती, कार्तिकेय की पूजा भी करतीं हैं।

ऐसे करें पूजा

  • कुल देवी-देवता, श्रीकृष्ण, शिव-पार्वती का ध्यान करें।
  •  शाम को घी का दीप प्रज्ज्वलित करें। रात को खीर बनाकर चांद की रोशनी में रखें। उसके बाद माता लक्ष्मी को भोग लगाकर परिवार सहित प्रसाद ग्रहण करें।

शरद पूर्णिमा पर भजन संध्या आज

श्रीरामचंद्र स्वामी नागरीदास मंदिर ट्रस्ट (RAIPUR NEWS)  की ओर से शरद पूर्णिमा पर रविवार को ट्रस्ट स्थल सरस्वती चौक पुरानी बस्ती में भजन संध्या का आयोजन किया गया है। रात आठ बजे से लल्लु महाराज व मनोज शर्मा प्रस्तुति देंगे। इसमें आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी से तैयार दवा, खीर प्रसाद के रूप में रात 12 बजे से वितरित की जाएगी। यह जानकारी मंदिर कार्यालय प्रभारी रामकृष्ण पंसारी ने दी। इसके अतिरिक्त घरों में लोग खीर का भोग लगाकर उसे चंद्र प्रकाश में रखेंगे। मान्यता है कि इस दिन चंद्रमा से अमृत की वर्षा होती है। खीर में इसके मिलने से उसका सेवन करने पर आरोग्य प्राप्त होता है।